April 27, 2024

नये आंगनबाड़ी भवन निर्माण का कार्य बारिश के पहले पूरा करा लिया जाए : मंत्री अकबर

2 करोड़ 82 लाख रूपए की लागत से बनेंगे 47 नये आंगनबाड़ी भवन

कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने वर्चुअल माध्यम से किया कार्यादेश का वितरण

रायपुर/कवर्धा| राज्य सरकार के वन एवं जलवायु परिवर्तन, परिवहन, आवास एवं पर्यावरण तथा विधि एवं विधायी कार्य के मंत्री तथा कवर्धा के विधायक श्री मोहम्मद अकबर के प्रयासों से कबीरधाम जिले के 47 आंगनबाड़ी भवन के स्थान पर नये आंगनबाड़ी भवन बनेंगे। नये आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए कार्यादेश का वितरण शनिवार को मंत्री श्री अकबर ने वर्चुअल माध्यम से किया। 47 नए आंगनबाड़ी भवन में से 45 भवन आदिवासी एवं बैगा बहुल्य बोड़ला विकासखंड एवं कवर्धा व सहसपुर लोहारा विकासखंड के अलग-अलग ग्रामों में एवं 2 आंगनबाड़ी भवन कवर्धा नगर पालिका परिषद् के 2 अलग-अलग वार्डों में बनेंगे। 

कबीरधाम जिले में वर्षों से जर्जर 47 आंगनबाड़ी भवन के स्थान पर नये आंगनबाड़ी भवन के निर्माण के लिए मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने राज्य शासन से अनुरोध किया था। अलग-अलग 47 ग्रामों में प्रति आंगनबाड़ी भवन 6.00 लाख रूपए की दर से 02 करोड़ 82 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई थी। इनमें बोड़ला विकासखंड के 30 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 01 करोड 80 लाख रूपए, कवर्धा विकासखंड अंतर्गत 13 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 78 लाख रूपए तथा विकासखंड सहसपुर लोहारा अंतर्गत 02 आंगनबाड़ी भवन के लिए 12 लाख रूपए एवं कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत 02 आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए 12 लाख रूपए की स्वीकृति प्राप्त हुई थी आंगनबाड़ी भवन निर्माण के कार्यादेश के वितरण के लिए कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर आज राजधानी रायपुर  स्थित अपने शासकीय निवास कार्यालय से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। कलेक्टर कार्यालय कबीरधाम में कार्यादेश प्राप्त करने 45 अलग-अलग ग्राम पंचायतों के सरपंचगण एवं कवर्धा नगर पालिका के 02 वार्डों के पार्षदगण उपस्थित थे। कार्या आदेश वितरण कार्यक्रम में कबीरधाम जिला कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी   श्री संदीप अग्रवाल, नगर पालिका परिषद् कवर्धा के अध्यक्ष श्री ऋषि कुमार शर्मा उपस्थित थे।

सरपंच-सचिव से पंचायतों की जरूरतों की ली गई थी जानकारी

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व में सभी ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिव से वर्चुअल माध्यम से ग्राम पंचायत की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी ली गई थी। जिन ग्राम पंचायतों ने नये आंगनबाड़ी भवन की आवश्यकता बताई, उस ग्राम पंचायत के लिए नये आंगनबाड़ी भवन की स्वीकृति दिलाई गई है। दलगत राजनीति से परे रहकर नये आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत कराई गई है। मंत्री श्री अकबर ने कहा कि अब नये भवन निर्माण के लिए शिलान्यास कार्यक्रम आदि की औपचारिकताओं में न पड़कर कार्य शीघ्र प्रारंभ कराया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि नये आंगनबाड़ी भवन निर्माण का कार्य बारिश के पहले पूरा करा लिया जाए।

आंगनबाड़ी में होती है शिशुओं व गर्भवती माताओं की देखभाल

आंगनबाड़ी के जरिए 06 वर्ष से कम आयु के शिशुओं का टीकाकरण किया जाता है। बालक-बलिकाओं को शिक्षा प्रदान करने के साथ ही प्रोटिन युक्त भोजन कराया जाता है साथ ही पूरक पोषण भी उपलब्ध कराया जाता है। गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधित मार्गदर्शन प्रदान करने के अलावा पूरक पोषण आहार का वितरण भी किया जाता है। आंगनबाड़ी के प्रति मंत्री श्री मोहम्मद अकबर की रूचि देखकर वर्चुअल कार्यक्रम में उपस्थित ग्राम पंचायतों के सरपंचों एवं नगर पालिका के पार्षदों ने उनकों धन्यवाद देते हुए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने नये भवन निर्माण का कार्य शीघ्र कराने का आश्वासन दिया।

error: Content is protected !!