May 12, 2024

सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष समिति में सुचारू रूप से धान खरीदी कराएंगे और किसानों को पूरा सहयोग करेंगे : मंत्री अकबर

मंत्री श्री अकबर ने ग्राम कुसुमघटा में आयोजित कार्यक्रम में सामुदायिक भवन, मंच निर्माण, स्ट्रीट और हाईमास्क लाईट लगाने की घोषणा की

केबिनेट मंत्री श्री मोहम्मद अकबर जिले के विभिन्न सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में हुए शामिल

केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने पदभार ग्रहण करने पर बधाई और शुभाकानाएं दी

कवर्धा| प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर आज जिले में विभिन्न सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री अकबर आज ग्राम तरेगांव मैदान में श्री विवेकानंद चंद्रवंशी, बैजलपुर में श्री जगतारण सिंह धुर्वे, बोदा जंगल में श्री ओमप्रकाश मरकाम, मड़मड़ा में श्री देवचरण जायसवाल, भलपहरी में श्री पंडित राम पटेल, कुसुमघटा में श्री राजेन्द्र चंद्रवंशी और प्रभाटोला में श्री गौतम जांगडे के पदभार ग्रहण कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री श्री अकबर ने सभी नवनियुक्त अध्यक्ष को पदभार ग्रहण करने पर बधाई और शुभाकानाएं दी।
केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने ग्राम कुसुमघटा में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र के समुचित विकास के लिए स्थानीय जनभावनाओं और उनके मांगो के अनुरूप विकास कार्यो के लिए लाखों रुपए घोषणा भी की। मंत्री श्री अकबर ने निषाद समाज को सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 3 लाख रूपए, नयापारा में मंच निर्माण के लिए 2 लाख रूपए, सतनामी पारा में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख रूपए और हायर सेंकण्डरी स्कूल में मंच निर्माण कार्य के लिए 2 लाख रूपए की घोषणा की। मंत्री श्री अकबर ने ग्राम कुसुमघटा में स्ट्रीट लाइट और नयापारा में हाईमास्क लाईट लगाने की घोषणा की। कार्यक्रम में  अध्यक्ष कृषि उपज मंडी श्री नीलकंठ साहू, जिला पंचायत सदस्य श्री मुखीराम साहू, उपाध्यक्ष कृषि उपज मंडी श्री चोवा साहू, जनपद उपाध्यक्ष श्री सनत जायसवाल, श्री पीताम्बर वर्मा, श्री राजकुमार तिवारी, पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेंद सिंह सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि धान खरीदी शासन का महत्वपूर्ण कार्य है। धान खरीदी सुचारू रूप से चल सके इसमें किसी भी प्रकार की कठनाई न हो इसके लिए सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष मनोनित किया है। समिति से धान का विक्रय, जल्दी उठाव और उसके बाद किसानों को राशि का भुगतान बिना किसी परेशानी के जल्दी हो, इन सभी की व्यवस्था के लिए छत्तीसगढ़ शासन ने सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष मनोनित किया है। उन्होंने कहा कि सोसायटी के अध्यक्ष समिति में सुचारू रूप से धान खरीदी कराएंगे और किसानों को पूरा सहयोग करेंगे। उनकी पहली प्राथमिकता किसानों के समस्याओं को जानकर उन्हें दूर करना है तथा धान खरीदी में किसानों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराना है। इस दौरान सेवा सहकारी समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने मंत्री श्री अकबर को पूरी जिम्मेदारी से कार्य करने का भरोसा दिलाया।
केबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि किसानों का कर्ज माफी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को उनके उपज धान का शासन समर्थन मूल्य में क्रय कर रहा है। इससे किसानों के जीवन में आर्थिक बदलाव आया है। समर्थन मूल्य में धान के विक्रय से किसानों को अपने मेहनत का पूरा फल मिल रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को राशि प्रदान की जा रही है। शासन के दिवाली के पहले 17 अक्टूबर को योजना के तीसरी किस्त की राशि का अंतरण किसानों के खाते में किया है। प्रदेश के 65 लाख परिवारों के लिए राशन कार्ड बना कर दिया। आने वाले इस तीन वर्षों में समय के साथ परिवार का विभाजन हो रहा है, अब फिर से उन परिवारों द्वारा नया राशन कार्ड अथवा वर्तमान राशन कार्ड का विभाजन करने की समस्या संज्ञान में लाई गई। राज्य सरकार ने ऐसे सभी परिवारों को अब राशन कार्ड बना कर दे रहे है। प्रदेश के भूमिहीन श्रमिकों के आर्थिक विकास के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना बनाई गई है। इसके तहत 7 हजार रुपए की राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि शासन की कोशिश है कि नागरिकों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाना है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है और इसी दिशा में कार्य कर रहे है।

error: Content is protected !!