April 30, 2024

अदम्य साहस, वीरता एवं निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे है सुरक्षा बलों के जवानः गृहमंत्री

माना स्थित चौथी बटालियन में गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने दिलाई राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ

रायपुर| गृहमंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने आज माना स्थित चौथी बटालियन परिसर में सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल केवल आदर्श व्यक्तित्व ही नहीं बल्कि एक निडर साहसी एवं प्रखर इंसान थे। देश में अनेक धर्मों और जातियों के लोग निवास करते है, जिनका रहन-सहन, खान-पान, आस्था तथा उनकी भाषाएं अलग-अलग है। इन सबसे बावजूद पूरे देश के लोग राष्ट्रीयता की भावना से ओत-प्रोत रहते है, जो राष्ट्रीय एकता का विश्व भर में सर्वोत्तम मिशाल प्रस्तुत करता है। इसका पूरा श्रेय सरदार वल्लभ भाई पटेल को जाता है।

गृहमंत्री श्री साहू ने कहा कि वल्लभ भाई पटेल को बाराडोली सत्याग्रह की सफलता पर महिलाओं ने उन्हें ‘सरदार’ की उपाधि प्रदान की थी। श्री पटेल ने पूरे देश को एकता के सूत्र में बांधते हुए अखंड भारत को मूर्त रूप दिया. उनकी दृढ इच्छा शक्ति, कुशल नेतृत्व क्षमता के कारण देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय हुआ बिखरे भारत के राजनीतिक एकीकरण में साहसिक भूमिका निभाने के लिए पटेल को लौह पुरूष भी कहा जाता है। वल्लभ भाई पटेल ने आजाद भारत को एक विशाल राष्ट्र बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। देश के एकीकरण में मुख्य भूमिका निभाने के लिए वर्ष 1991 में उन्हें देश के सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया।गृहमंत्री श्री साहू ने यह भी कहा कि आजादी के वर्षों बाद भी देश के कुछ भागों में हमारे सुरक्षा बलों के जवान आतंकवाद एवं नक्सलवाद का सामना करते हुए देश की एकता, अखंडता एवं प्रदेश एवं देशवासियों की सुरक्षा हेतु अदम्य साहस, वीरता एवं निष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे है। गृह मंत्री ने आशा व्यक्त किया कि हम सभी उनके बताये मार्गों और नीतियों पर चलकर देश की एकता और अखंडता को बनाये रखते हुए देश को और मजबूत करेंगे। श्री साहू ने पुलिस विभाग द्वारा लगाई गई छायाचित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया जिसमें राज्य में शहीद जवानों का विवरण एवं पुलिस की सर्चिंग, गश्त, नक्सल मुठभेड़ तथा पुलिस प्रोत्साहन के लिए कार्यों को विशेष रूप से दर्शाया गया था।

इस अवसर पर पुलिस विभाग द्वारा एक आकर्षक परेड का आयोजन किया गया जिसका निरीक्षण श्री साहू ने किया। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव गृह श्री मनोज पिंगुआ पुलिस महानिदेशक श्री अशोक जुनेजा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री अरुण देव गौतम, श्री हिमांशु गुप्ता, श्री प्रदीप गुप्ता एवं श्री विवेकानंद सिन्हा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!