May 1, 2024

राहुल गांधी ने मजदूरों से मुलाकात वाली जारी की डॉक्यूमेंट्री

नई दिल्ली।  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 16 मई को दिल्ली के सुखदेव विहार फ्लाईओवर के पास प्रवासी मजदूरों से मुलाकात की थी।  इन मजदूरों ने राहुल से अपनी परेशानियों को साझा किया था।  इसका वीडियो आज रिलीज किया गया है। 


राहुल गांधी ने पैदल अपने घर उत्तर प्रदेश जा रहे इन प्रवासी मजदूरों से बातचीत की थी।  राहुल ने मजदूरों से बात करके उन्हें वाहन से घर भिजवाया था। 

यह वीडियो 16.45 मि. का है. राहुल ने इस वीडियो में अपनी आवाज में प्रवासी मजदूरों के दर्द को बयां किया है. उन्होंने केंद्र की नीतियों पर सवाल उठाए हैं. डॉक्यूमंट्री में राहुल ने उनकी मुश्किलों को विस्तार से बताया है. उन्होंने मजदूरों के घर लौटने के दौरान हुई दिक्कतों का जिक्र किया है. इस वीडियो में राहुल ने इन मजदूरों के अनिश्चित भविष्य को लेकर भी सवाल उठाए हैं. वे सरकार से सवाल पूछ रहे हैं। 

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि राहुल ने मजदूरों से पूछा, कि उनके पास पैसे हैं या नहीं. उन्होंने ये भी पूछा कि लॉकडाउन क्या है और इसकी जानकारी आपको कैसे मिली। 

एक मजदूर ने राहुल को बताया कि उनके पास पैसे नहीं हैं. उन्हें किसी ने मदद भी नहीं की. वे एक फैक्ट्री में काम करते थे.

एक अन्य मजदूर ने राहुल से कहा कि पुलिस ने भी उनके साथ बुरा व्यवहार किया. वे घर से बाहर निकलते थे, तो पुलिस मारती थी. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों का बर्ताव अच्छा नहीं था.

एक अन्य मजदूर ने राहुल से कहा कि उनके घर जाने की व्यवस्था कर दी जाए. हम दोबारा वहां नहीं जाना चाहते हैं। राहुल ने वीडियो में कहा कि ये मजदूर घर जाना चाहते हैं. लेकिन उनकी कोई मदद नहीं कर रहा है. यह देखकर पूरा देश शर्मिंदा है। 

error: Content is protected !!