May 5, 2024

माँ आईएएस व पिता आईपीएस अब बेटा बनेगा आईएएस, अक्षय पिल्ले ने यूपीएससी 2021 परीक्षा में हासिल की51वीं रैंक

०० आईपीएस संजय पिल्ले और मां आईएएस रेणु पिल्ले के सुपुत्र है अक्षय पिल्लै

रायपुर| रायपुर के अक्षय पिल्ले ने यूपीएससी 2021 परीक्षा में 51वीं रैंक हासिल की है। अक्षय अब आईएएस अफसर बनेंगे। अक्षय के पिता आईपीएस संजय पिल्ले और मां आईएएस रेणु पिल्ले हैं। अक्षय ने बताया कि बचपन से ही पेरेंट्स को देखकर उन्होंने भी सिविल सर्विसेस में जाने की सोची थी। जब स्कूल में थे, तब अपने करियर को लेकर उतने गंभीर नहीं थे, मगर कॉलेज में जाने के बाद जब टीचर से यूपीएससी एग्जाम के बारे में जानकारी मिली, मेंटर्स के संपर्क में आए तब लगा कि अब इस एग्जाम को क्रैक करके कैरियर बनाना है।

रायपुर एनआईटी से बीटेक करने के बाद साल 2017 से ही अक्षय यूपीएससी की तैयारी में लग गए। एनआईटी के कैंपस प्लेसमेंट में कई मल्टीनेशनल कंपनियां पहुंची हुई थीं। लाखों का जॉब ऑफर बेस्ट स्टूडेंट को कर रही थीं। अक्षय के बहुत से दोस्तों ने नौकरियां हासिल भी कर लीं, मगर अक्षय ने ठान लिया था कि उन्हें बनना है तो अफसर ही बनना है । प्लेसमेंट वाले दिन वह कॉलेज ही नहीं गए। अपनी तैयारी में लगे रहे।अक्षय ने बताया कि यह चौथा अटेम्प्ट था, जब उन्हें कामयाबी मिली। इससे पहले तीन बार जब वह परीक्षा में नाकाम रहे, तब पेरेंट्स ने उन्हें काफी मोटिवेट किया। अक्षय ने बताया कि परीक्षा के परिणामों से मैं निराश नहीं हुआ, मैंने यह देखा कि मैं हर बार अपने आप में कुछ इंप्रूव कर रहा था। पहले मैंने मैंस क्लियर किया , फिर इंटरव्यू तक पहुंचने में रह गया था, तीसरी बार इंटरव्यू में गया तो सिर्फ दो नंबर से चूका। मुझे लग रहा था कि शायद मैं बेहतर कर पाऊंगा और इस बार कामयाबी मिल ही गई।

अक्षय ने अपने यूपीएससी की तैयारी रायपुर में रहकर ही की। अक्षय ने बताया कि रोज 8 से 10 घंटे की पढ़ाई कांसेप्ट को काफी क्लियर कर देती है। इतना समय आपको यूपीएससी के लिए देना ही पड़ता है। अक्षय ने बताया कि हर रोज रिलेवेंट चीजें पढ़ना, उनके नोट्स बनाना बेहद जरूरी है। मैं हर दिन यही किया करता था । लगातार प्रैक्टिस की वजह से मुझे कामयाबी मिली।

अक्षय ने बताया कि उन्होंने अनअकैडमी की फ्री क्लासेस की वीडियो यूट्यूब पर देखे। विजन आईएएस एकेडमी के करंट अफेयर्स के स्टडी मैटेरियल को लगातार पढ़ते रहे। इससे उन्हें तैयारी करने में बड़ी मदद मिली, यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को इन चीजों की ओर ध्यान जरूर देना चाहिए। अक्षय हर संडे मॉक टेस्ट देकर एग्जाम की प्रैक्टिस किया करते थे।

अक्षय ने बताया कि यूपीएससी के इंटरव्यू में शर्ट में कितने बटन हैं, सीढ़ियां कितनी चलकर आए, इस तरह के सवाल नहीं पूछे जाते। बहुत ही अच्छी चर्चा होती है। कॉन्फिडेंट तरीके से सवालों का जवाब दिया जाए तो मार्क्स भी अच्छे मिलते हैं। अक्षय ने बताया कि मुझसे माइनिंग और छत्तीसगढ़ की पीडीएस सिस्टम से जुड़े सवाल पूछे गए । इसके अलावा मैंने अपनी हॉबी स्पोर्ट्स की भी बताई थी तो मुझसे इंटरव्यू पैनल ने फुटबॉल के वर्ल्ड कप और बैडमिंटन टीम से जुड़े हुए सवाल पूछे।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!