April 29, 2024

सिर्फ एक OTP से हो जाएगी मुलाकात, जेल में बंद कैदियों से मुलाकात के लिए परिजनों को नहीं लगानी पड़ेगी लाइन

राजनांदगांव । छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिला जेल (District Jail) के बंदियों से मुलाकात करने के लिए अब परिजनों को जेल जाकर इंतजार करना नहीं पड़ेगा. जेल में परिजनों की सुविधा के लिए एक नई पहल शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत अब परिजन ऑनलाइन आवेदन करके जेल में बंद अपने परिजनों से मिल सकते हैं.

कतार में नहीं करना पड़ेगा इंतजार
ऑनलाइन आवेदन करने पर उन्हें तारीख और समय दोनों दे दिया जाएगा. जेल पहुंचकर परिजन ओटीपी दिखाकर जेल में बंद अपने सगे संबंधियों से मुलाकात कर सकते हैं. जिला जेल में बंद कैदियों से मुलाकात करने के लिए नई पहल की शुरुआत की गई है, जिसमें अब ऑनलाइन आवेदन कर तारीख और समय ऑनलाइन दिया जाएगा. इसके बाद परिजन ओटीपी दिखाकर जेल में बंद अपने परिचितों से मुलाकात कर सकते हैं. जेल जाकर उन्हें लाइन लगाकर लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसके लिए सुविधा उपलब्ध कराई गई है.

ओटीपी दिखाकर कर सकते हैं मुलाकात
राजनांदगांव जिला जेल अधीक्षक अक्षय सिंह राजपूत ने बताया कि जिला जेल में दोनों ही प्रक्रियाएं लागू हैं. अब एक नई पहल की गई है जिसमें बंदी मुलाकात के ऑप्शन को ओपन किया गया है जिसके तहत कैदियों के परिजन अपने घर से मोबाइल के माध्यम से ईप्रीजन सॉफ्टवेयर पर अपनी मुलाकात दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें जेल जाकर कतार में लगने की जरूरत नहीं है. वह कैदी का डिटेल ऑनलाइन डालकर इस फॉर्म को भर सकते हैं, जिसके बाद एक ओटीपी आएगा जिसे दिखाकर मुलाकात की जा सकती है.

error: Content is protected !!