May 6, 2024

जल्द जारी हो सकती है कोरोना की नई गाइडलाइन, केंद्र से मांगेंगे बाहर से आने वालों की जानकारी : स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

रायपुर| छत्तीसगढ़ एक बार फिर से कोरोना मामले में अलर्ट मोड पर जाने वाला है। इसकी तैयारियां छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। मीडिया से चर्चा के दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी कोविड-19 को लेकर छत्तीसगढ़ की तैयारियों को लेकर अहम बात कही है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोविड गाइडलाइन को लेकर कहा है कि इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम करेंगे भी। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में एहतियात बरतें, जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा।

सिंहदेव ने कहा कि इस वक्त चाइना में स्थिति खराब है। यह संक्रमण फैलना ही चाइना से ही चालू हुआ और आखिर में पूरे देश और दुनिया में बीमारी फैल गई थी। कोई देश ऐसा दुनिया में नहीं था जहां कोरोना ना पहुंचा हो। ये मानकर चले कि फिर से ये देश में पहुंचेगा और छत्तीसगढ़ भी आएगा। सिंहदेव ने आगे कहा किस प्रकार का यह वेरिएंट या म्यूटेशन है इसे F 1.7 के नाम से पुकार रहे हैं। ये ओमीक्रॉन का ही है वेरिएंट है। तो यह कितना घातक होगा यह देखना होगा । स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हाल के दिन 2 कोरोना वायरस का एक भी मामला स्टेट में नहीं था। 18 मार्च 2020 में पहला मरीज आया था तब से आज तक की स्थिति में पहली बार कोई भी एक्टिव केस नहीं था। मगर अब 2 नए मरीज रायपुर में मिले हैं इनकी टेस्टिंग की जा रही है यह पता लगाया जा रहा है कि रायपुर में पॉजिटिव पाए गए लोगों का वायरस क्या है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने कहा कि हमें यह मानकर चलना होगा कि कोरोना वायरस है और रहेगा। इस सत्य को स्वीकार करके हर नागरिक को चलना होगा। फिलहाल प्रदेश में घबराने की बात नहीं है। कोई भी मरीज गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहा है। किसी को अस्पताल भेजने की नौबत नहीं आई है। न ही किसी तरह से मौत की बात है। यह बिल्कुल ना के बराबर हो रहा है। मगर एहतियात बरतना होगा। मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!