April 27, 2024

चंदखुरी, मंदिरहसौद और समोदा बने नगर पंचायत, परिषद के कामकाज का संचालन करने समिति गठित…

रायपुर। छत्तीसगढ़ को भगवान् श्रीराम का ननिहाल कहा जाता हैं। सूबे के चंदखुरी गाँव में रामजी की माता कौशिल्या का देश का एकमात्र मंदिर भी हैं। रायपुर जिले में अब तक चंदखुरी ग्राम पंचायत थी अब यह नगर पंचायत बन रही हैं। सरकार ने नगर पंचायत समोदा, चंदखुरी और मंदिर हसौद के गठन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। इन तीनों पंचायतों में बोर्ड का विधिवत गठन होने तक के लिए 6-6 सदस्यों वाली एक समिति बना दी गई है। यह समिति नगरीय प्रशासन विभाग के अगले आदेश तक परिषद के कामकाज का संचालन करेगी।

राजधानी रायपुर से लगे मंदिर हसौद, समोदा और चंदखुरी को नगर पंचायत बनाने के लिए दो महीने पहले अधिसूचना जारी हुई थी। मंदिर हसौद नगर पंचायत में मंदिर हसौद, छतौना, नकटा और कुरुद ग्राम पंचायत को शामिल किया गया है। मंदिर हसौद की जनसंख्या 12807, छतौना की 1499, नकटा की 3472 और कुरुद की 3279 है। यह चारो गांव अब मंदिर हसौद नगर पंचायत का हिस्सा हैं।

चंदखुरी और जुगेसर ग्राम पंचायतों को मिलाकर चंदखुरी नगर पंचायत का गठन किया गया है। समोदा, कागदेही और कुसमुंदा को मिलाकर नगर पंचायत समोदा का गठन किया गया है। 2011 की जनगणना के अनुसार तीनों गांवों की आबादी 6907 है। अब इन नगर पंचायतों में भी वार्ड पार्षदों और पंचायत अध्यक्षों का चुनाव होगा। 

error: Content is protected !!