April 29, 2024

CPA में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी छत्तीसगढ़ की आशा कुमारी

अंबिकापुर । सुशासन, लोकतंत्र और मानव आधिकारों के संरक्षण को समर्पित सीपीए (कामनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन) राष्ट्रमंडल संसदीय संघ का प्रतिनिधित्व छत्तीसगढ़ के सरगुजा राजघराने की बेटी आशा कुमारी करेंगी। हिमाचल के चंबा राजघराने की बहू आशा कुमारी इंडिया (फोर्थ जोन से) का देश दुनिया में प्रतिनिधित्व करेंगी।  आशा कुमारी सरगुजा राजघराने की बेटी हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री व काफी दिनों तक कांग्रेस की पंजाब प्रभारी रह चुकी हैं। वे छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की बहन हैं।  

सुशासन,लोकतंत्र और मानव आधिकारों के संरक्षण को समर्पित जिस सीपीए की संरक्षक और राष्ट्र मंडल प्रमुख महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हैं। आशा कुमारी के इस प्रतिनिधित्व से सरगुजावासी बेहद खुश है। आशा कुमारी हिमाचल प्रदेश के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र की विधायक हैं। इन्हें कामनवेल्थ वुमेन पार्लिमेंट्रीयन मेंबर मनोनीत किया गया है। कामनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन आफ इंडिया की ओर से बनाए गए जोन- 4 से जिम्मेदारी दी गई है।

वुमन पार्लिमेंट्रीयन मेंबर के तौर पर आशा कुमारी की तीन साल के लिए नियुक्ति की गई है। इसकी अधिसूचना भी कामनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन आफ इंडिया की ओर से जारी की गई है। ऐसा पहली बार हुआ है जब हिमाचल प्रदेश से किसी महिला विधायक को पार्लियामेंट्री एसोसिएशन आफ इंडिया की ओर मेंबर मनोनीत किया गया है। जानकारी के अनुसार सीपीए की दुनिया भर में लगभग 180 शाखाएंं हैं और यह नौ क्षेत्रों में विभाजित है। 

इसका मुख्यालय लंदन में है। सीपीए कामनवेल्थ वुमेन पार्लियामेंट्रीज का संचालन करता है, जो कामनवेल्थ का एक नेटवर्क है।यह संसद में महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने की वकालत करता है। सीपीए स्माल ब्रांचेज नेटवर्क पांच लाख से कम आबादी वाले संसदों और विधानसभाओं का भी प्रतिनिधित्व करता है। सीपीए कामनवेल्थ यूथ पार्लियामेंट, राष्ट्रमंडल संसद द्वारा आयोजित युवा लोगों की एक वार्षिक सभा के तौर पर देश दुनिया में विख्यात है।

error: Content is protected !!