May 19, 2024

12वीं के बाद 10वीं की परीक्षाएं हुई शुरू, सरल सवालो से बच्चो के खिले चेहरे

०० 12वीं के बाद 10वीं की परीक्षा में भी कोरोना पर सवाल; प्रैक्टिस छूटी तो लिखने में आई दिक्कत

रायपुर| कोरोना काल के दो साल बाद पहली बार ऑफ लाइन एग्जाम शुरू हो गया है। गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू हुई। पहले दिन हिंदी का परचा हुआ। परीक्षा हाल से निकले ज्यादातर स्टूडेंट्स खुश नजर आए। उन्होंने बताया कि हिंदी का परचा सरल था। प्रैक्टिस नहीं हो पाने के कारण लिखने में उन्हें थोड़ी समस्या जरूर हुई। लेकिन, उनका पेपर अच्छा गया है।

कोरोना के चलते दो साल बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल अब ऑफलाइन एग्जाम ले रहा है। सुबह 9.15 से 12.15 के बीच 10वीं की परीक्षा का पहला पेपर हुआ। परीक्षा देकर बाहर निकले गर्ल्स स्कूल सरकंडा की छात्राओं ने बताया कि कोरोना काल के बाद पहली बार ऑफलाइन एग्जाम हुआ। उन्हें डर लग रहा था कि सवाल कैसे हल करेंगे। लेकिन, प्रश्न पत्र सरल आया था। इसके चलते उन्हें ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। राजेंद्र नगर हाईस्कूल के बच्चों ने सवालों को सरल बताया। बच्चों ने बताया कि कोरोना पर निबंध पूछा गया था। इसके साथ ही ज्यादातर प्रश्न सरल थे। स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा होने की उम्मीद में तैयारी कर रहे थे। फिर भी उन्हें परचा हल करने में दिक्कतें नहीं हुई। उन्हें डर इस बात की है कि हिंदी के सवाल तो ठीक है। लेकिन, अभी इंग्लिश, गणित सहित कठिन सब्जेक्ट की परीक्षाएं देनी है।

सभी स्कूलों को बनाए सेंटर
कोविड के बाद परीक्षा को देखते हुए शिक्षा विभाग के अफसरों ने सभी स्कूल प्रबंधन शासन की कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए एग्जाम लेने के निर्देश दिए हैं। लिहाजा, परीक्षा देने से पहले बच्चों के हाथ सैनिटाइज किए जा रहे हैं और उन्हें मास्क पहन कर आने की भी सलाह दी जा रही है। कोरोना को देखते हुए इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी स्कूलों को सेंटर बनाया है। साथ ही विद्यार्थियों के एग्जाम सेंटर्स भी नहीं बदले हैं, जो बच्चे जिन स्कूलों में पढ़ रहे है, उन्हीं को सेंटर बनाया गया है, जहां तकरीबन 27 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

नकल रोकने उड़नदस्ता का भी गठन
बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए संभाग और जिला स्तर पर उड़नदस्ता का गठन किया गया है। इसके लिए जिला से लेकर ब्लॉक स्तर पर भी अलग-अलग टीम बनाई गई है। उड़नदस्ता स्कूलों का आकस्मिक निरीक्षण कर जांच कर रहा है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!