May 2, 2024

कांग्रेस के चिंतन शिवर में 6 विषयों पर होगी चर्चा, राहुल गांधी के साथ ट्रेन में बैठकर उदयपुर जाएंगे भूपेश बघेल

०० कांग्रेस के चिंतन शिविर शामिल होने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिल्ली के लिए हुए रवाना

०० मुख्यमंत्री ने कहा, भाजपा के सभी विधायकों का टिकट कटने वाला है, वो नये चेहरों पर लड़ेंगे चुनाव

रायपुर| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गुरुवार को रायपुर से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। उन्हें वहां से राहुल गांधी और दूसरे वरिष्ठ नेताओं के साथ ट्रेन से उदयपुर के लिए रवाना होना है। यह ट्रेन यात्रा हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से रवाना होनी है। मुख्यमंत्री शुक्रवार सुबह 7 बजे के करीब उदयपुर पहुंचेंगे जहां कांग्रेस का चिंतन शिविर होना है।

रायपुर हवाई अड्‌डे पर पत्रकारों से चर्चा में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, आज दिल्ली जा रहा हूं। दिल्ली से राहुल गांधी के साथ पूरे एआईसीसी के लोग ट्रेन में बैठकर चिंतन शिविर के लिए जाएंगे। शाम के सात बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक सभी लोग साथ में रहेंगे तो वहां चर्चा भी होगी। कल से उदयपुर में चिंतन शिविर शुरू हो रहा है। वहां छह विषयों पर चर्चा होनी है। उसमें राजनीति, अर्थमव्यवस्था, कृषि नीति, सामाजिक न्याय, युवा और संगठन जैसे विषय शामिल हैं। सारे विषयों पर अलग-अलग समूहों में चर्चा होगी। यह चर्चा तीन दिनों तक चलनी है। उसके बाद इसका निचोड़ निकलेगा।

एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, सभी राज्यों में गवर्नेंस के अपने मॉडल हैं। वहां छत्तीसगढ़ मॉडल, केरल मॉडल को लेकर भी चर्चा होगी। अगले साल छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव भी हैं। उसके बाद लोकसभा चुनाव हैं। इन चुनावों के लिहाज से चर्चा होगी, कैसे संगठन के काम में और तेजी लाया जाए। एनएसयूआई, युवा कांग्रेस और महिला कांग्रेस की भूमिका कैसी रहेगी, छात्राें, युवाओं, महिलाआें के बीच पार्टी को किन मुद्दों को लेकर जाना है, इन सबपर भी चर्चा होगी। एक परिवार एक टिकट के फार्मुले से जुड़े सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, इस तरह के तमाम विषयों पर चिंतन शिविर में बात होनी है। उदयपुर के ताज अरावली में यह शिविर 15 मई तक चलना है। इस चिंतन शिविर में देश भर के 400 से अधिक प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा, उनके सभी विधायकों का टिकट कटने वाला है। वो नये चेहरों पर चुनाव लड़ेंगे। ये बात मैं पहले से कह रहा हूं। गौठानों में बनाये जा रहे कम्पोस्ट के नकली होने के भाजपा की ओर से लगाए जा रहे आरोपों पर मुख्यमंत्री ने तीखा पलटवार किया। उन्होंने कहा, उनको इसकी समझ नहीं है। वे लोग गोबर की खाद पर सवाल उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, वो सिर्फ गाय के नाम पर वोट मांगते हैं। हमारे पास लैब है उसमें टेस्ट होता है। अगर किसानों से जाकर वो पूछ लें तो भी पता चल जाए। किसान कह रहे हैं कि कम्पोस्ट डालने से उत्पादन में कोई कमी नहीं है। अच्छी फसल हो रही है।

error: Content is protected !!