May 15, 2024

किरंदुल-कोत्तवालसा लाइन पर टनल में मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे : ओडिशा और विशाखापट्नम रूट बाधित

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से करीब 80 किमी किरंदुल-विशाखापट्नम रेल लाइन पर मंगलवार देर शाम एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। ओडिशा के कोरापुट रेलखंड में जरती और मल्ली गुड़ा सेक्शन के बीच हुए हादसे में मालगाड़ी के 14 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। सुरंग के अंदर डिरेल होने के कारण राहत कार्य में भी दिक्कत आ रही है। हादसे के चलते ओडिशा और विशाखापट्नम रूट बाधित हो गया है। 

जानकारी के मुताबिक, किरंदुल से लौह अयस्क लेकर मालगाड़ी विशाखापट्नम जा रही थी। देर शाम सुरंग में पटरी से उतर गई। सिंगल लाइन होने के कारण जगदलपुर कोरापुट के बीच रेल आवागमन फिलहाल ठप है। विशाखापट्नम जाने वाली स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को किरंदुल में ही रद्द कर दी गई है। किरंदुल आने वाली ट्रेन का संचालन कोरापुट तक किए जाने की बात वाल्टेयर रेलमंडल ने कही है।

रेलवे की ओर से देर शाम तक मालगाड़ी के आगे और पीछे के डिब्बों को अलग कर दिया गया था। बाकी ट्रेन को पटरी पर लाने का प्रयास किया जा रहा है। सुरंग के कारण अंदर क्रेन और भारी मशीनरी का उपयोग संभव नहीं है। इस वजह से रेल मार्ग को बहाल करने में दिक्कतें पेश आ रही हैं। इस रेल मार्ग पर 48 सुरंगें हैं जिनमें हादसों का खतरा बना रहता है। पिछले डेढ़ साल में दूसरी घटना इस सुरंग में हुई है। 

error: Content is protected !!