May 4, 2024

भारत खरीदेगा रूस से 18 हजार करोड़ के लड़ाकू विमान, रक्षा मंत्रालय ने दी मंजूरी

नई दिल्ली।  रक्षा मंत्रालय ने रूस से मिग 29 के अपग्रेड वर्जन के साथ 12 एसयू-30 एमकेआई और 21 मिग-29 सहित 33 नए लड़ाकू विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।  इन विमानों की कुल लागत 18,148 करोड़ रुपये होगी. रक्षा मंत्रालय ने 38,900 करोड़ रूपये के विभिन्न रक्षा उपकरणों की पूंजीगत खरीद के लिए मंजूरी दी। 

रक्षा मंत्रालय ने 248 एस्ट्रा एयर मिसाइल की खरीदी की भी इजाजत दी. यह भारतीय एयर फोर्स और नेवी दोनों के काम आ सकेगी. इसके साथ ही डीआरडीओ द्वारा बनाई गई एक हजार किलोमीटर रेंज वाली क्रूज मिसाइल के डिजाइन को भी मंजूरी मिल गई है.

इसके अलावा रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 38,900 रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दी. इसमें से 31,130 करोड़ रुपये की खरीददारी भारतीय उद्योग से होगी.

गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को ऐसे समय में मंजूरी दी है, जब पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनातनी चल रही है.

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पिछले महीने सेना ने लड़ाकू विमानों को हासिल करने के एक प्रस्ताव को सरकार के पास भेजा गया था.

बता दें कि आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने फोन पर भी बात की थी पुतिन ने कहा भी था कि भारत और रूस के बीच सामरिक सबंध और मजबूत होंगे.

error: Content is protected !!