May 1, 2024

न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस जैसी रहस्यमयी बीमारी से 4 बच्चों की मौत

न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क में फैली एक रहस्यमयी बीमारी के चपेट में आकर तीन बच्चों की मौत हो गई है। यह जानकारी न्यूयॉर्क के गर्वनर एंड्रू क्यूमो ने दी। मीडिया से चर्चा करते हुए बताया कि गर्वनर एंड्रू ने इसको नई बीमारी बताया और कहा कि इससे रक्त वाहिनियों में सूजन के साथ दिल से जुड़ी समस्या हो जाती है। राज्य में अभी तक इस तरह के 14 केस मिलने की जानकारी मिली है। काफी बच्चों में COVID-19 से जुड़े लक्षण प्रारंभ में नहीं पाए गए, लेकिन बाद में वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 


इन तीन मौतों से इस बात के संकेत मिले हैं कि पहले काी अपेक्षा युवाओं में अब इससे ज्यादा खतरा हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार मल्टी-सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम में कावासाकी रोग और विषाक्त शॉक सिंड्रोम के साथ तेज बुखार और पेट की दिक्कत के लक्षण होते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इस मामले में 21 साल से कम उम्र वाले मरीजों की रिपोर्ट तलब की है और इस मामले में मरीजों में कोरोना वायरस के लक्षणों का पता लगाने के लिए परीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह के केस ब्रिटेन और दूसरे यूरोपीयन देशों में बी पाए गए हैं।


गौरतबल है दुनियाभर में इस समय कोरोना वायरस ने कहर बरपा रखा है। इसके कारण अभी तक लाखों लोग जान गंवा चुके हैं और लाखों जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रहे हैं। अमेरिका इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है जहां अभी तक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। 

error: Content is protected !!