May 10, 2024

सीबीएसई ने किया बड़ा बदलाव, अब स्कूलों के क्लास सेक्शन में मात्र इतने बच्चे

नईदिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी स्कूलों से अगले तीन वर्षों में प्रति सेक्शन में छात्र संख्या को लेकर बड़ा बदलाव किया है। अब हर सेक्शन में 40 छात्र ही पढ़ सकेंगे। यह बदलाव आगामी तीन सालों तक सभी स्कूलों को लागू करना होगा। बोर्ड ने पहले से नामांकित छात्रों की संख्या को तर्कसंगत बनाने के लिए अगले तीन एकेडमिक सेशन 2023-24, 2024-25 और 2025-26 के लिए प्रति सेक्शन छात्रों की संख्या 45 तक रखने की छूट दी है। बोर्ड का निर्णय यह देखने के बाद आया कि स्कूल एक कक्षा में 45 या उससे अधिक छात्रों तक सामान्य एडमिशन लेते हैं जबकि सीबीएसई केवल डायरेक्ट एडमिशन की अनुमति देता है।

स्कूलों से मिले कई अभ्यावेदन
बता दें कि साल 2019 में, बोर्ड ने स्कूलों को एफीलिएशन बाय लॉ क्लॉज का पालन करने के लिए कहा था जिसमें कहा गया था कि हर सेक्शन में 40 छात्र होने चाहिए। बोर्ड ने कक्षा 10, 12 में डायरेक्ट एडमिशन होने की स्थिति में संख्या बढ़ाकर 45 करने की अनुमति दी थी। छात्रों की संख्या में छूट पर, सीबीएसई ने तर्क दिया कि उसे शहरों से छात्रों के माइग्रेशन, विदेश से भारत में माता-पिता की वापसी, आवासीय स्कूलों को छोड़ने वाले छात्रों और वरिष्ठ कक्षाओं में छात्रों को बढ़ावा देने का हवाला देते हुए स्कूलों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं।

नियम में ढील
बोर्ड ने नियम में ढील देते हुए कहा, “उम्मीद है कि स्कूल आगामी वर्षों में जूनियर कक्षाओं में एडमिशन को विनियमित करके एफीलिएशन बाय लॉ क्लॉज के अनुसार हर सेक्शन में छात्रों के एडमिशन को तर्कसंगत और बैन करेंगे।” छूट की अवधि के दौरान, बोर्ड को उम्मीद है कि स्कूल “व्यवस्थित रूप से और धीरे-धीरे” छात्र संख्या 40 तक बनाए रखेंगे।

सेक्शन बढ़ोतरी के लिए आवेदन
सीबीएसई ने आगे कहा कि स्कूल बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं को पूरा करने की स्थिति में एसएआरएएस पोर्टल पर छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, बोर्ड ने सेक्शन बढ़ोतरी के लिए आवेदन करने की समय सीमा 31 अगस्त तक बढ़ा दी है।

error: Content is protected !!