April 28, 2024

हाथियों के उत्पात से गांव में दहशत, रतजगा करने को मजबूर हैं ग्रामीण

सरगुजा।  मैनपाट क्षेत्र में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. लब्जी क्षेत्र में उत्पात मचाने के बाद हाथियों ने बीती रात ललेया का रुख किया. हालांकि वन विभाग और ग्रामीणों के रतजगा करने के कारण हाथी कोई नुकसान तो नहीं कर पाए, लेकिन कड़ाके की ठंड में हाथियों पर निगरानी के काम ने ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है. 

दरअसल जशपुर जिले से सरगुजा पहुंचा 9 हाथियों का दल पिछले दस दिनों से लखनपुर रेंज के लब्जी क्षेत्र में जमा हुआ था. लब्जी के विभिन्न गांवों में उत्पात मचाने के बाद बीती रात हाथियों का दल मैनपाट के पहाड़ पर चढ़ गया. देर रात हाथियों के ग्राम ललेया पहुंचते ही ग्रामीणों में हड़कंप मच गई. ग्रामीण अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. ग्रामीणों ने वन विभाग के साथ मिलकर कड़ाके की ठंड में भी हाथियों की निगरानी की. इस दौरान ग्रामीणों ने भी खुले आसमान के नीचे रात बिताई. गनीमत रही कि हाथियों ने बीती रात कोई नुकसान नही पहुंचाया. हाथियों के दल ने सिर्फ गेहूं के खेत में फसल को रौंदा है. एक साथ 9 हाथियों के बस्ती में पहुंचने और उत्पात मचाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, दल में मौजूद हाथी एक ही घर के पास मंडराते रहे. हाथियों ने इस गांव में पहले भी भगेश्वर नाम के किसान के घर को तोड़ा था. बीती रात भी हाथी इसी मकान के इर्द-गिर्द मंडराते रहे. वर्तमान में हाथियों का दल पहाड़ से नीचे कापू रेंज में पहुंच गया. रात होने पर उनके पहाड़ चढ़ने की संभावना जताई जा रही है. वन विभाग हाथियों के दल पर निगरानी रख रहा है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!