April 28, 2024

दागी अफसरों की होगी छुट्टी : पुलिस की छवि सुधारने DGP डीएम अवस्थी ने लिया फैसला

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के थानों से दागी इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर हटाए जाएंगे. इस संबंध में DGP डीएम अवस्थी ने सभी IG और SP को निर्देश दिए हैं कि थानों में पदस्थ इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर जिन पर विभागीय जांच या आपराधिक मामले दर्ज हैं, उन्हें तत्काल हटाया जाए। 

अधिकारियों के मुताबिक, प्रदेशभर में 200 से ज्यादा इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर होंगे, जिनके खिलाफ विभागीय जांच चल रही है. इसी तरह दर्जनभर से ज्यादा के खिलाफ अपराध दर्ज होंगे. पुलिस की छवि सुधारने के लिए DGP अवस्थी ने बड़ा फैसला लिया है.डीजीपी ने IG-SP को निर्देश जारी कर लिखा है कि PHQ से जारी एसओपी में यह प्रावधान है कि विभागीय जांच या आपराधिक प्रकरण वाले इंस्पेक्टर-सब इंस्पेक्टर को थानों में पदस्थ नहीं किया जाएगा. इस आधार पर जो भी इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर अभी पदस्थ हैं, उन्हें तत्काल हटाया जाएगा. 

अनुशासनहीनता या आपराधिक मामलों में शामिल कई इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर राजनीतिक पहुंच का लाभ उठाकर थाने में पदस्थ हो जाते हैं. इन पुलिसकर्मियों की वजह से विभाग की छवि पर असर पड़ता है.

पुलिस के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायतों को ध्यान में रखते हुए डीजीपी डीएम अवस्थी ने बड़ा फैसला लिया है. डीएम अवस्थी अब प्रदेश के 400 से ज्यादा थानेदारों की कार्रवाई पर नजर रखेंगे. थानेदार अब व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए हर दिन की रिपोर्ट देंगे. इन रिपोर्ट की मॉनिटरिंग डीएम अवस्थी करेंगे.

error: Content is protected !!