May 8, 2024

फेसबुक की नीति निदेशक अधिकारी आंखी दास का इस्तीफा

नई दिल्ली।  भारत और दक्षिण और मध्य एशिया क्षेत्र में फेसबुक की सार्वजनिक नीति निदेशक आंखी दास ने फेसबुक से इस्तीफा दे दिया है. आंखी दास हाल ही में डेटा सुरक्षा और गोपनीयता से संबंधित मुद्दे पर एक संसदीय स्थायी समिति के समक्ष पेश हुई थीं। 

आंखी दास ने कथित तौर पर ऐसे फेसबुक अकाउंट्स को बंद करने से मना कर दिया था, जिसके माध्यम से भाजपा और अन्य दक्षिणपंथी नेताओं की ओर से अभद्र भाषा और घृणा फैलाने वाली सामग्री पोस्ट की जा रही थी. इन आरोपों के सामने आने के बाद आंखी दास विवादों में घिर गई थीं.

आंखी के इस्तीफे पर फेसबुक के प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘सार्वजनिक सेवा में अपनी रुचि पर काम करने के लिए आंखी दास ने फेसबुक छोड़ने का फैसला लिया है. आंखी भारत में हमारे शुरुआती कर्मचारियों में से एक थीं और पिछले 9 वर्षों में उन्होंने फेसबुक और इसकी सेवाओं के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.’

गौरतलब है कि आंखी दास पर फेसबुक कर्मचारियों के इम्पलॉई ग्रुप में कई वर्षों तक भाजपा के समर्थन में पोस्ट करने के आरोप लगे हैं. उनके ऊपर कंपनी की उन नीतियों को लागू करने का विरोध करने का भी आरोप है, जिनके तहत भाजपा और अन्य दक्षिणपंथी नेताओं के घृणा फैलाने वाले फेसबुक पोस्ट को ब्लॉक करने से इनकार कर दिया गया.

आंखी दास ने गंभीर आरोप लगने के लगभग ढाई महीने के बाद अपने पद से इस्तीफा दिया है. गौरतलब है कि 40 से अधिक मानवाधिकारों और इंटरनेट वॉचडॉग संगठनों ने भी आंखी दास को छुट्टी पर भेजने की मांग की थी. इस्तीफे की मांग करने वाले लोगों का कहना था कि जब तक कंपनी भारत में अपने संचालन का ऑडिट पूरा नहीं करा लेती, तब तक आंखी दास को फेसबुक की ओर से छुट्टी पर भेजा जाए.

बता दें कि इससे पहले अगस्त महीने में आंखी दास ने ऑनलाइन धमकी मिलने के बाद साउथ दिल्ली पुलिस को इसकी शिकायत की थी. आंखी दास ने अपनी शिकायत में ट्विटर और फेसबुक हैंडल का भी जिक्र किया है, जिसके जरिए उनको धमकी दी गई है. इस पूरे मामले में छत्तीसगढ़ पुलिस की साइबर सेल जांच कर रही है.

आंखी दास के खिलाफ रायपुर के कबीर नगर थाने में भी केस दर्ज हुआ है. FIR में अंखी दास के अलावा फेसबुक के दो यूजर्स के नाम भी शामिल हैं. तीनों पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप लगे हैं. कबीर नगर थाना में एफआईआर दर्ज किया गया है.

पुलिस के मुताबिक आवेश तिवारी जो कि पेशे से पत्रकार हैं. उनकी शिकायत पर कबीर नगर थाना में केस दर्ज किया गया है. एफआईआर में अंखी दास के अलावा छत्तीसगढ़ के मुंगेली के रहने वाले राम साहू और इंदौर के विवेक सिन्हा के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की गई है. 

तीनों पर लोगों को भड़काने की कोशिश जैसी धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. तीनों के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने, डराने, धमकाने और मानहानि के आरोप लगाए गए हैं. 

error: Content is protected !!
Exit mobile version