May 2, 2024

रायपुर : स्कूल से गायब मिले प्राचार्य, शिक्षक और बाबू; भड़के DEO, नदारद रहने वालों के सैलरी काटने का निर्देश

रायपुर।  छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में प्राचार्यों,बाबुओं के साथ साथ अध्यापकों की लगातार मनमानी की ख़बरों के बाद डीईओ स्कूल के आकस्मिक निरीक्षण में निकल पड़े हैं।  कोरोना काल में कुछ शिक्षक, प्राचार्य और यहां तक स्कूलों के बाबू मनमानी कर रहे है। यह मामला तब सामने आया जब खुद जिला शिक्षा अधिकारी एएन बंजारा ने मंगलवार को शहर के कई स्कूलों में निरीक्षण किया।

जानकारी के मुताबिक़ डीईओ बंजारा की टीम जब हायर सेकेंडरी स्कूल सरोरा धरसींवा पहुंची तो यहां निरीक्षण के दौरान प्राचार्य डा. राज ढिमोले बगैर सूचना के अनुपस्थित मिलीं। साथ ही व्याख्याता नमिता कौशिक तथा सहायक ग्रेड तीन एमएम पास बगैर सूचना के ही अनुपस्थित मिले।

डीईओ ने प्राचार्य, व्याख्याता और बाबू को कारण बताओ नोटिस जारी करके जितने दिन तक वे सभी बगैर जानकारी अनुपस्थित रहे उतने दिन की सैलरी काटने का निर्देश दिए हैं । तीन दिन के भीतर जवाब नहीं देने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हायर सेकेंडरी स्कूल सरोरा धरसींवा में मौजूद अन्य व्याख्याताओं से डीईओ ने बच्चों की परीक्षा की तैयारी और उनके शंका समाधान के लिए क्या कर रहे हैं, जानकारी मांगी तो नकारात्मक उत्तर मिले। इसे लेकर डीईओ ने व्याख्याताओं को फटकार लगाई। अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही संकुल मुख्यालयों में बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों के शंका समाधान के लिए जल्द ही कार्ययोजना बनाकर काम करने के लिए कहा है।

हायर सेकेंडरी स्कूल तिल्दा-नेवरा और कुंरा धरसींवा में प्राचार्य समेत शिक्षक उपस्थित मिले। यहां बच्चों की आनलाइन कक्षाएं ली जा रही हैं। 10वीं-12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी कराई जा रही है। बच्चों ने बताया कि यहां पढ़ाई करवाई जा रही है। डीईओ ने शिक्षकों को शाबाशी दी। वहीं शिक्षकों को लगातार उपस्थित रहने की हिदायत दी। 

गौरतलब है कि जिले के कई स्कूलों में प्राचार्यों और बाबुओं की खूब मनमानी देखी जा रही हैं। कई कई दिनों तक ये बगैर बताये विभिन्न कार्यों के नाम पर गायब रहते हैं। अब डीईओ के दौरे के बाद इनपर नकेल कसी जायेगी इसकी उम्मीद की जा रही हैं। 

error: Content is protected !!