May 16, 2024

रायपुर : RSU में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 31 अगस्त तक हो सकेंगे एडमिशन

रायपुर।  कोरोना काल के बीच प्रदेश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  विवि से जुड़े कई कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुलसचिव ने कहा 31 अगस्त तक सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।  जाहिर सी बात है कोरोना संक्रमण के चलते अब छात्र बाहर पढ़ने जाने से बच रहे हैं।  ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि हर साल के मुकाबले इस साल अधिक एडमिशन के लिए आवेदन आए हैं।  


विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार गिरीश कांत पांडे ने बताया कि कोरोना का असर हर क्षेत्र में देखने को मिल रहा है. ऐसे में जो बड़ी संख्या में बाहर पढ़ने जाने वाले बच्चे थे, उनकी संख्या में कमी आई है. पांडे ने अनुमान जताया कि अब बाहर पढ़ने न के बराबर ही बच्चे जाएंगे. ऐसे में अब यूनिवर्सिटी के पास अधिक आवेदन आए हैं. ऐसे में विश्वविद्यालय के पास जितनी सीट है, वो पूरी भरने की उम्मीद जताई जा रही है. कोरोना के समय में छात्रों के माता-पिता उनको घर से बाहर या राज्य से बाहर भेजने को तैयार नहीं है. तो जाहिर सी बात है ऐसे समय में छात्र प्रदेश में ही पढ़ना पसंद कर रहे हैं। 


विवि के रजिस्ट्रार गिरीश कांत पांडे ने कहा कि हर साल बड़ी संख्या में बच्चे राज्य के बाहर पढ़ने जाते थे. साथ ही प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए भी बहुत से छात्र दूसरे राज्य में पढ़ने जाते थे. लेकिन कोरोना वायरस के चलते बाहर पढ़ने वाले छात्र भी अब वापस लौट चुके हैं. वहीं संक्रमण के चलते सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद पड़े हैं. तो जाहिर सी बात है माता-पिता अपने बच्चों को बाहर पढ़ने भेजने से परहेज कर रहे हैं। 


आपको बता दें कि प्रदेश में कॉलेजों को खोले जाने के लिए एक कमेटी गठित की गई थी. कमेटी के फैसले के बाद ही प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया शुरू की गई है. परीक्षा के दौरान कोविड 19 गाइडलांइस का पालन करना अनिवार्य होगा. बिना मास्क के छात्रों को कॉलेज प्रांगण में एंट्री नहीं दी जाएगी। 

error: Content is protected !!