May 2, 2024

बिना परीक्षा नहीं होंगे पास : सभी कक्षाओं का सिलेबस हुआ आधा, अब पासिंग मार्क्स भी घटाने की तैयारी

जयपुर। कोरोना काल में बंद हुई पढ़ाई के बावजूद राजस्थान के सभी स्कूली बच्चों को परीक्षा देनी होगी, हालांकि सरकार ने इन बच्चों का सिलेबस 50 फीसदी करने की तैयारी कर ली है। इतना ही नहीं पासिंग मार्क्स भी 33% घटाकर 26% कर दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस प्रस्ताव को अंतिम रूप दे दिया है। दिसम्बर के पहले सप्ताह में इसकी अधिकारिक घोषणा हो सकती है। कोरोना की वजह से 15 मार्च से राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूल बंद है।

वर्क बुक भरेंगे बच्चे
प्रदेश में अभी स्कूलों में पहली से 8वीं तक के बच्चों को एक वर्कबुक दी जा रही है। इस वर्क बुक में बच्चे घर पर ही पढ़ाई करेंगे और वर्क बुक भरकर स्कूल में जमा करायेंगे। इस वर्क बुक को स्कूल में शिक्षक चैक करेंगे। इसके बाद बच्चों की तय समय पर परीक्षा ली जायेगी। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि वर्कबुक सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को मिलेगी या फिर निजी स्कूलों को भी जारी होगी।

ई-कक्षा से हो रही पढ़ाई
राजस्थान में घर बैठे बच्चों को पढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी के प्रयासों से ई-कक्षा शुरू की गई। इसके तहत शिक्षकों से तैयार वीडियो यूट्यूब चैनल पर डाले जा रहे हैं। जहां हजारों की संख्या में बच्चे इसे देख रहे हैं।

error: Content is protected !!