May 6, 2024

रायपुर : सप्ताह भर में बंद हुआ 5 करोड़ का बहुरंगी म्यूजिकल फाउंटेन, CM भूपेश बघेल ने किया था लोकार्पित

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब सौंदर्यीकरण में  करोड़ों खर्च कर लगाया गया बहुरंगी म्यूजिकल फाउंटेन 1 सप्ताह के अंदर बंद हो गया।  राजधानी के लोगों को चकित कर देने वाले फव्वारे को बंद देख कई तरह की चर्चाएं उठने लगी हैं।  फाउंटेन को सुधारने के लिए ठेका एजेंसी ने दिसंबर के अंत तक का समय रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अफसरों से मांगा है।  

बूढ़ा तालाब में म्यूजिकल फाउंटेन बंद होने पर एक्शन लेते हुए ठेका एजेंसी के बिल में 25% की कटौती कर दी गई है. शहर के ऐतिहासिक बूढ़ा तालाब का सौंदर्यीकरण कर उसे शहर का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल बनाने का प्रयास है. फेज 3 में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने 50 करोड़ खर्च कर तालाब की सुंदरता बढ़ाने का जिम्मा उठाया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 करोड़ का म्यूजिकल फाउंटेन का लोकार्पण किया था. दावा किया गया कि यह फव्वारा क्षेत्रफल के हिसाब से देश का दूसरा बड़ा फव्वारा है. जो आकर्षण का केंद्र बनेगा. एक सप्ताह तक म्यूजिकल फाउंटेन ठीक चला, इसके बाद ना तो कर्णप्रिय संगीत सुनने को मिल रहा है और ना ही रंगीन रोशनी के बीच ऊंचाई तक पानी की फुहार के देखने को मिल रही है. कुल मिलाकर करोड़ों खर्च कर लगाया गया नया फव्वारा बंद पड़ा है.

नगर निगम के वरिष्ठ बीजेपी पार्षद मृत्युंजय दुबे ने बूढ़ा तालाब में हुए काम और बंद फव्वारे को लेकर नगर निगम स्मार्ट सिटी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. उन्होंने कहा कि बूढ़ा तालाब के मामले में हाईकोर्ट में नगर निगम ने पहले ही शपथ पत्र दिया है. टेंडर बुलाये बिना काम शुरू हो गया. झूले टूटे पड़े हैं, म्यूजिकल फाउंटेन सिर्फ 15 दिन चला और बंद हो गया. मेंटेनेंस के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद ये हालत है.

पार्षद मृत्युंजय दुबे ने कहा कि कमीशन के लिए क्यों इतने रुपये खर्च किए जा रहें हैं. आखिर टेंडर किसने डाला, टेंडर किसने लिया, कितने लोग पार्टिसिपेट किए, इसका टर्म्स ऑफ कंडीशन क्या था, किसी को कुछ नहीं मालूम. कोई बोलता है स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने काम किया है, कोई कहता है नगर निगम ने काम किया. इसमें व्यापक रूप से घोटाला हो रहा है.

मृत्युंजय दुबे ने आगे कहा कि 100 रुपये की चीज हजार-हजार रुपये में खरीदी गई है. स्मार्ट सिटी के नाम पर मैनेजिंग डायरेक्टर बैठे हैं. नगर निगम और राज्य सरकार मिलकर जनता के रुपये बर्बाद कर रही है. रुपयों का दुरुपयोग करके कमीशन खोरी हो रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र के रुपयों का बंदरबांट हो रहा है. अधिकारी और नेता रुपयों का बंदरबांट करने में लगे हुए है.

बूढ़ा तालाब में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में म्यूजिकल फाउंटेन का लोकार्पण किया गया था. म्यूजिकल फाउंटेन के बंद होने पर महापौर ने सफाई देते हुए कहा कि हम कोई चीज नई चालू करते हैं तो निश्चित तौर पर उसे हम पहले ट्रायल करते हैं. हमने इसे ट्रायल के रूप में चालू किया और शहर वालों ने इसका लुफ्त उठाया था. फाउंटेन अभी बंद है इसका मतलब यह नहीं कि यह हमेशा कि लिए बंद गया. फाउंटेन के 15 से 20 फंक्शन हैं. सभी का ट्रायल किया जा रहा है. शहरवासियों को और भी अच्छा नजारा देखने को मिलेगा. कुछ चीजें बंद करके काम करना आसान होता है. इसलिए फाउंटेन बंद किया गया है. बहुत जल्द म्यूजिकल फाउंटेन को शुरू किया जाएगा. 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!