April 29, 2024

IPL: मुंबई ने दिल्ली से छीनी टॉप पोजिशन, कैपिटल्स को 5 विकेट से हराया

अबू धाबी। आईपीएल के 13वें सीजन का 27वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) के नाम रहा. रविवार रात अबु धाबी में उसने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 5 विकेट से मात दी. मुंबई ने 19.4 ओवरों में 5 विकेट खोकर (166/5 ) जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया.

मुंबई इंडियंस की टीम ने पांचवीं जीत हासिल की और 10 अंकों के साथ बेहतर नेट रन रेट के आधार पर टॉप पर जा पहुंची. यह उसका सातवां मैच था. दिल्ली के भी इतने ही मैचों में 10 अंक हैं, यह उसकी दूसरी हार रही.

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा, जब कप्तान रोहित शर्मा (5) चलते बने. लेकिन मैन ऑफ द मैच क्विंटन डि कॉक (53) और सूर्यकुमार यादव (53) की अर्धशतकीय पारियों से टीम की राह आसान हुई. 

दिल्ली कैपिटल्स ने 162/4 रन बनाए थे

दिल्ली कैपिटल्स ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की नाबाद 69 रनों की अर्धशतकीय पारी और कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी कर 162/4 रन बनाए.

धवन ने 52 गेंदों की पारी के दौरान छह चौके और एक छक्का जड़कर फॉर्म में वापसी की, जबकि कप्तान अय्यर ने 33 गेंदों में 42 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके शामिल थे. धवन और अय्यर ने 10.2 ओवरों में तीसरे विकेट के लिए 85 रनों की भागीदारी निभाई.

पहले ही ओवर में पृथ्वी शॉ का विकेट गिरा

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स ने पहले ही ओवर में अपने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ का विकेट गंवा दिया जो ट्रेंट बोल्ट (36 रन देकर एक विकेट) की दूसरी गेंद पर चौका लगाने के बाद अगली गेंद पर शॉर्ट कवर पर क्रुणाल पंड्या (26 रन देकर दो विकेट) को कैच देकर पवेलियन लौट गए.

टीम ने अगला विकेट अनुभवी अजिंक्य रहाणे (15 रन, तीन चौके) के रूप में जल्द ही खो दिया जो क्रुणाल पंड्या की खूबसूरत आर्म बॉल पर एलबीडब्ल्यू हुए और तब स्कोर दो विकेट पर 24 रन था. अब अय्यर और धवन क्रीज पर थे.

कप्तान अय्यर और धवन ने पारी संभाली

टीम ने पावर प्ले में दो विकेट गंवाकर 46 रन बनाए. अय्यर और धवन दोनों ने आराम से एक दो रन जुटाने के अलावा बीच-बीच में शॉट लगाकर अच्छी साझेदारी बनाना शुरू किया. 10 ओवरों तक टीम का स्कोर दो विकेट पर 80 रन था.

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के लिए इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इस भागीदारी को तोड़ना जरूरी था और क्रुणाल पंड्या ने यह काम किया. अय्यर ने पंड्या की गेंद को उठाकर बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन यह सीमारेखा से जरा पहले मिडविकेट पर बोल्ट के हाथों में चली गई, इससे टीम ने 15वें ओवरों में 109 रन पर तीसरा विकेट गंवाया.

मार्कस स्टोइनिस ने आते ही तेजी से रन जुटाना शुरू किया. धवन ने 16वें ओवर में बोल्ट की गेंद को चौके के लिए पहुंचाने के बाद अगली गेंद पर एक रन लेकर 39 गेंदों में चार चौके और एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर में तीन चौके से 16 रन बने.

स्टोइनिस और धवन के बीच गलतफहमी

पर स्टोइनिस (13 रन) और धवन के बीच रन को लेकर हुई गफलत से दिल्ली कैपिटल्स को तीसरा झटका लगा. पिछले मैच में स्टोइनिस ने बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावित किया था, वह ‘मिसफील्ड’ पर भागने लगे और रन आउट हुए.

दिल्ली की टीम हालांकि अंतिम चार ओवरों में ज्यादा रन नहीं जुटा सकी, जिसमें उसने 35 रन बनाए एलेक्स कैरी दूसरे छोर पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

error: Content is protected !!