April 28, 2024

French Open: राफेल नडाल ने रचा इतिहास, फाइनल में दी नोवाक जोकोविच को मात

पेरिस।  लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में मात दे अपना 13वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता.

नडाल ने रोलां गैरों में जोकोविच को एकतरफा 6-0, 6-2, 7-5 से एकतरफा मात देते हुए अपना कुल 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. यह रोलां गैरां पर नडाल की 100वीं जीत है.

पुरुष वर्ग में वह ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में उन्होंने रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है. दोनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं.

जोकोविच को इस साल पहली हार मिली है. अमेरिका ओपन में वो बाहर हो गए थे लेकिन उसका कारण लाइन जज को गेंद मारना था जिसके कारण जोकोविच को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया गया था. वह अपना 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से चूक गए.

दरअसल, फ्रेंच ओपन में नडाल और जोकोविच का सामना 8वीं बार हुआ था और नडाल 7वीं बार जीते. ओवरऑल ग्रैंड स्लैम की बात करें तो दोनों के बीच यह 16वां मुकाबला था और नडाल ने 10वीं जीत हासिल की हैं. 

बता दें कि इससे पहले नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में स्टेफानोस सिसिपास को हराकर फ्रेंच ओपन फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं, नडाल ने 12वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन को फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में 6.3, 6.3, 7.6 से हराया था. 

error: Content is protected !!