April 28, 2024

भारत डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड में चुना गया

जिनेवा। भारत सहित दस राष्ट्रों को तीन साल की अवधि के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कार्यकारी बोर्ड अध्यक्ष मंगलवार को चुना गया।  विश्व स्वास्थ्य सभा, डब्ल्यूएचओ के निर्णय लेने वाली संस्था ने अपने 73वें सम्मेलन के दौरान बोत्सवाना, कोलंबिया, घाना, गिनी-बिसाऊ, मेडागास्कर, ओमान, रूस, कोरिया गणराज्य और यूनाइटेड किंगडम के साथ भारत को चुना। 

डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस संकट की प्रतिक्रिया की जांच के आह्वान के बाद भारत को नामित किया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को अपने अधिकांश सदस्यों से एक स्वतंत्र जांच शुरू करने की बात की. कोरोना वायरस की अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रिया को कैसे प्रबंधित करता है, जिस पर अमेरिका ने चीन पर इस महामारी को लेकर उंगली उठाई है.जिससे तीन लाख से अधिक लोग मर गए और वैश्विक अर्थव्यवस्था गिर गया है.

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रम्प ने वैश्विक महामारी के लिए डब्ल्यूएचओ और चीन को निशाना बनाया है. उन्होंने कोरोना वायरस प्रकोप के प्रारंभिक चरण के दौरान चुप्पी के लिए विशेष रूप से चीन को दोषी ठहराया.

ट्रम्प ने ‘बहुत दुखद काम’ करने के लिए डब्ल्यूएचओ को दोष दिया और कहा कि वह इस बात पर विचार कर रहा है कि क्या सालाना अमेरिकी फंडिंग 450 मिलियन डॉलर प्रति वर्ष से 40 मिलियन डॉलर तक कटौती करना है.

ट्रम्प ने कहा कि जब तक ‘डब्ल्यूएचओ’ अगले 30 दिनों में व्यापक सुधार नहीं करता है, तब तक वह यूएस फंडिंग को अस्थायी रूप से निलंबित कर देगें.

error: Content is protected !!