April 29, 2024

छत्तीसगढ़ की बसों-टैक्सियों में पैनिक बटन लगाएगी सरकार, इसे दबाने पर मदद को तुरंत पहुंचेगी पुलिस

रायपुर। छत्तीसगढ़ में परिवहन विभाग यात्री बसों, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने की तैयारी में है। प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू की अध्यक्षता में सोमवार को हुई राज्य स्तरीय सशक्त समिति ने ने विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि कुछ महीनों में इसपर काम शुरू हो जाएगा।

अधिकारियों ने बताया, बैठक में प्रदेश के सभी जिलों में यात्री वाहनों, टैक्सी, बस और ऑटो रिक्शा में पैनिक बटन लगाने का निर्णय लिया गया। यह महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करेगा। बताया गया, खतरा महसूस होने पर महिला यात्री यह बटन दबा सकती हैं। बटन दबते ही गाड़ी की लोकेशन सहित खतरे का संदेश एकीकृत कमांड सेंटर में पहुंच जाएगा। उसके बाद पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी। इस परियोजना के लिए बजट का इंतजाम निर्भया फंड से करने की बात हुई है।

चिप्स कार्यालय में हुई इस बैठक में परिवहन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अफसर शामिल हुए। कुछ अफसर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी बैठक से जुड़े। इस दौरान पंजीयन विभाग के एक अन्य महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगी है। फैसला हुआ कि पंजीयन विभाग के करीब 64 लाख दस्तावेजों को डिजिटाइज किया जाएगा। इससे ऑनलाइन लोक सेवा उपलब्ध कराना आसान होगा।

प्रोजेक्टर पर होगा शिक्षकों का प्रशिक्षण

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल का प्रस्ताव किया है। समिति ने राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद तथा जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों के लिए इसकी मंजूरी दे दी। अब इन दोनों संस्थानों में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए कम्प्यूटर, यूपीएस, एलसीडी, प्रोजेक्टर और प्रिंटर उपलब्ध कराया जाएगा।

error: Content is protected !!