May 10, 2024

गरियाबंद को मिलेगा नया कलेक्टर : आधा दर्जन IAS-IFS के भी बदलेंगे प्रभार

रायपुर । छत्तीसगढ़ सरकार बस्तर कमिश्नर के साथ-साथ गरियाबंद कलेक्टर के पद पर नई पदस्थापना करने जा रही है। गरियाबंद कलेक्टर छत्तर सिंह डेहरे शनिवार को रिटायर होंगे। इसी बहाने कुछ और आईएएस अफसरों के प्रभार बदले जा सकते हैं। गरियाबंद कलेक्टर बनने के दौड़ में कुछ प्रमोटी आईएएस भी शामिल हैं। भारतीय वन सेवा के आधा दर्जन अफसरों को भी इधर से उधर किया जा सकता है। हाल ही में एपीसीसीएफ के पद पर पदोन्नत होने वाले अफसरों के प्रभार बदले जाएंगे। चर्चा है कि पीसीसीएफ पीसी पाण्डेय को वन विकास निगम का एमडी बनाया जा सकता है। 

सूबे के मुखिया भूपेश बघेल चुनाव प्रचार से लौटने के बाद आईएएस और आईएफएस अफसरों के फेरबदल के प्रस्ताव पर मुहर लगा सकते हैं। गरियाबंद कलेक्टर डेहरे शनिवार को रिटायर हो रहे हैं । उनकी जगह नए कलेक्टर की पोस्टिंग होगी। इसके अलावा अमृत खलको के राज्यपाल के सचिव के साथ-साथ कृषि सचिव का प्रभार सौंपे जाने के बाद नई पदस्थापना नहीं हुई है। ऐसे में विशेष सचिव स्तर के किसी अफसर को बस्तर कमिश्नर बनाया जा सकता है। 

दूसरी तरफ, आईएफएस अफसरों के आधा दर्जन से अधिक अफसरों के फेरबदल का प्रस्ताव है। भावसे के 87 बैच के अफसर पीसी पाण्डेय हाल ही में पीसीसीएफ के पद पर पदोन्नत हुए हैं। उन्हें वन विकास निगम का दायित्व सौंपा जा सकता है। आईएफएस अरूण पाण्डेय, सुनील मिश्रा, ओपी यादव और अनूप विश्वास हाल ही में सीसीएफ से एपीसीसीएफ के पद पर पदोन्नत हुए हैं। 

वर्तमान में वन मुख्यालय में एपीसीसीएफ (वर्किंग प्लान) और प्रोडक्शन के पद खाली हैं। सुनील मिश्रा के पास लैंड मैनेजमेंट का प्रभार है। यह प्रभार यथावत उनके पास रह सकता है। जबकि दो एपीसीसीएफ अफसरों की पोस्टिंग वर्किंग प्लान और प्रोडक्शन में की जाएगी। एपीसीसीएफ शैलेन्द्र सिंह दोहरे प्रभार पर हैं। इसके अलावा भारतीय वन सेवा के अफसर देवाशीष दास भी रिटायर हो रहे हैं। उनके पास बजट का प्रभार था। इसका प्रभार एपीसीसीएफ सुधीर अग्रवाल को सौंपा जा सकता है। जयसिंह मस्के का भी प्रभार बदला जा सकता है। कुल मिलाकर बाकी तीनों अफसरों की पोस्टिंग अरण्य भवन में होने की उम्मीद है। 

error: Content is protected !!