May 11, 2024

किसान भाई याद रखें 31 अगस्त वरना लगभग डबल देना होगा ब्याज, कर लें पैसे का इंतजाम

नई दिल्ली। यह खबर खेती-किसानी के लिए लोन लेने वाले किसानों के लिए है. ऐसे लोग 31 अगस्त को याद रखें, वरना लगभग डबल ब्याज देना होगा. इससे पहले आपको मूलधन और उस पर 4 फीसदी ब्याज लौटाने का इंतजाम करना होगा. भले ही दो दिन बाद फिर से आप पैसा निकाल लेना, लेकिन तब आपको मार्च 2021 तक के लिए मोहलत मिल जाएगी. जी, हां! जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर लोन लिया है उन्हें अगले 10 दिन में बैंक को पैसा वापस करना है. ऐसा नहीं करने पर 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा. लगभग दोगुना। 

आमतौर पर केसीसी पर लिए गए लोन को 31 मार्च तक वापस करना होता है. लेकिन मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए इसे 31 मार्च से बढ़ाकर पहले 31 मई किया था. बाद में इसे और बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया गया. अब ब्याज में छूट की मियाद को और आगे बढ़ने की संभावना कम ही है क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो गया है. कृषि गतिविधियां भी पटरी पर आ गई हैं. इसलिए समय पर पैसा जमा करवाएं. समय पर पैसा देने पर महज 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने ब्याज रेट पर भुगतान होगा. बाद  में यह तीन फीसदी महंगा पड़ेगा. 


खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के लोन की ब्याजदर वैसे तो 9 फीसदी है. लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है. इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है. लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह इसकी दर जागरूक किसानों के लिए मात्र 4 फीसदी रह जाती है. 

error: Content is protected !!