May 5, 2024

धमतरी: जंगल में विचरण कर रहा 21 हाथियों का दल, विभाग रख रहा नजर

धमतरी।  हाथियों के दल अब भी जिले के जंगलों में विचरण कर रहा है. यह दल मगरलोड से होते हुए धमतरी-नगरी स्टेट हाइवे को क्रॉस कर मॉड़मसिल्ली डैम के आसपास पहुंच चुका है. हालांकि हाथियों के दल का रुख किस तरफ होगा यह अभी कह पाना मुश्किल है. लेकिन कहा जा रहा है कि ये दल अब कांकेर जिले की ओर आगे बढ़ रहा है. फिलहाल इस दल ने अब तक कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। 


बता दें कि गरियाबंद के जंगलों से होते हुए मगरलोड ब्लॉक के उत्तर सिंगपुर क्षेत्र में हाथियों का दल कुछ दिन पहले पहुंचा था. इसके ग्राम बिरझुली के जंगलों से होते हुए हाथियों का दल नगरी ब्लॉक के केरेगांव वन परिक्षेत्र में पहुंच गया. वहीं इसके एक दिन पहले ये दल चहलकदमी करते हुए कुकरेल क्षेत्र के बरबांधा की ओर आगे बढ़ रहा था. शनिवार की शाम कुम्हड़ा गांव के पास 21 हाथियों के दल ने सड़क को क्रॉस किया। 


हथिनी चंदा को लगाए गए कॉलर आईडी से हाथियों की लोकेशन मिल रही है. इस आइडी की मदद से वन विभाग लगातार हाथियों की चहलकदमी पर नजर रख रहा है . 21 हाथियों का दल मगरलोड क्षेत्र से विचरण करते हुए अब नगरी ब्लॉक के जंगलों में डेरा डाले हुए है. वन विभाग ने संभावना जताई है कि हाथियों का दल मॉड़मसिल्ली बांध से होते हुए कांकेर जिले के नरहरपुर क्षेत्र जा सकते हैं. बताया जा रहा है कि इस दल में हाथियों के तीन-चार बच्चे भी शामिल हैं और अभी तक ये हाथी रिहायशी इलाकों में नहीं पहुंचे हैं। 

error: Content is protected !!