May 18, 2024

दंतेवाड़ा : बारिश के लिए ‘भीमसेन देव’ को मनाने पहुंचे 84 गांवों के ग्रामीण

दंतेवाड़ा।  अपनी अनूठी परंपराओं, संस्कृति और रस्‍म-ओ-रिवाज़ के लिए बस्तर की अलग पहचान है।  यहां अच्‍छी बारिश हो इसके लिए भी विशेष तरीके की पूजा अर्चना की जाती है।  दंतेवाडा के अधिकांश इलाकों में बारिश नहीं होने से किसान परेशान हैं।  क्षेत्र में सूखे जैसे हालात बनते देख, उदेला गांव में इंद्रदेव को मनाने के लिए 84 गांव के पुजारी और ग्रामीण जुटे हैं। 


ग्रामीणों की ओर से पहाड़ी पर मौजूद भीमसेन देव की पूजा अर्चना कर मूर्ति को हिलाया गया. भीमसेन देव एक पत्थर पर विराजित हैं. मान्यता है कि इस पत्थर को हिलाने से इलाके में अच्छी बारिश होती है. मूर्ती की ऊंचाई लगभग 4 फीट है, जिस साल बारिश नहीं होती ,उस साल सैकड़ों ग्रामीण उदेला गांव पहुंचकर भीमसेन पत्थर को हिलाते हैं। 


मान्यता है कि ऐसा करने से इलाके में अच्छी बारिश होती है. ग्रामीण सदियों से ऐसा करते आ रहे हैं. इसी तरह से पूजा अर्चना कर भीमसेन पत्थर को हिलाया गया।  इस दौरान कुआकोंडा की प्रमुख देवी गंगादेई, लछनदेई, कोंडराज बाबा के साथ ग्रामीण पहाड़ पर पहुंचकर पूजा अर्चना की. इस साल ग्रामीणों ने फसल को सूखने से बचाने भीमसेन की पूजा कर अच्छी बारिश के लिए प्रार्थना की। 

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!