April 26, 2024

सस्ता होगा कोरोना टीका, खत्म होगी उम्र की पाबंदी : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली।  केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को नई दिल्ली में कहा कि वैक्सीन की दर के लिए निर्माताओं के साथ फिर से बात की जा रही है. अब हमें 200 रुपये प्रति खुराक से कम के टीके मिलेंगे.

चूंकि अब सरकार को निर्माताओं से 210 रुपये (समावेशी कर) प्रति खुराक की दर से खरीदे जाने के बाद नागरिकों को निजी अस्पताल में प्रति खुराक 250 रुपये का भुगतान करना पड़ता है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि सरकार ने अब मूल्य निर्धारण 157.5 रुपये प्रति खुराक के हिसाब से किया है.

दस जिलों में अधिक मामले

राजेश भूषण ने कहा कि हम सभी पात्र लोगों से अपील करते हैं कि वे आगे आएं और टीके लगवाएं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुणे, नागपुर, ठाणे, मुंबई, बेंगलुरु शहरी, एर्नाकुलम, अमरावती, जलगांव, नाशिक और औरंगाबाद सहित अधिकतम सक्रिय मामलों वाले 10 जिलों की पहचान की है.

फरवरी के मध्य बढ़े आंकड़े

भूषण ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा सहित पांच राज्यों में मामलों में भारी वृद्धि हुई है. यह चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि सभी राज्य सरकारों को परीक्षण तेज करने के लिए कहा गया है. हालांकि, भूषण ने कहा कि भले ही मामलों में चढ़ाव है, लेकिन मौतों की संख्या कम हुई है. उन्होंने कहा कि फरवरी के मध्य से मामलों में तेजी देखी जा रही है.

टीकाकरण की आवश्यकता

भूषण ने कहा कि पिछले एक महीने में केरल, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सक्रिय मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है. जबकि महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और हरियाणा जैसे राज्यों में मामलों में वृद्धि देखी गई है. भूषण ने कहा कि राज्य सरकार को टीकाकरण की प्रवृत्ति को लगातार बढ़ाने की आवश्यकता है.

प्रतिदिन 20 लाख को टीका

भूषण ने कहा कि हमारे पास एक दिन में 20 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता है. इसलिए हमें इसकी गति को बनाए रखना होगा. उन्होंने कहा कि पहले 53 दिनों में भारत ने 25.6 मिलियन लोगों का टीकाकरण किया. भारत के टीकाकरण शुरू होने के एक महीने बाद अमेरिका ने 36.8 मिलियन, ब्राजील ने 11.3 मिलियन, यूके ने 9.47 मिलियन का टीकाकरण किया है. भूषण ने कहा कि भारत ने अन्य देशों की तुलना में टीकाकरण पक्ष में भी अच्छा किया है.

दोनों वैक्सीन सुरक्षित हैं

उन्होंने कहा कि भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों सुरक्षित हैं. जो अब तक 19 लाख लाभार्थियों को लगाया जा चुका है. भूषण ने कहा कि 11 मार्च को पूरे भारत में कुल 2,56,90,545 खुराक दी गई हैं. उन्होंने कहा कि 60 साल से ऊपर के 67,86,086 लोग और सह-रुग्णता वाले 45-60 वर्ष के लोगों को टीका लगाए गए हैं. कहा कि 71,97,541 स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को पहली खुराक और 40,13,890 को दूसरी खुराक भी मिली है. 70,55,074 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली खुराक मिली, जबकि 6,37,954 को दूसरी खुराक मिली है.

निजी क्षेत्रों की भागीदारी

भूषण ने टीकाकरण प्रक्रिया में सार्वजनिक और निजी भागीदारी की सराहना की. भूषण ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में अब तक 71.23 प्रतिशत टीकाकरण किया गया है. उन्होंने कहा कि लक्षद्वीप, सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार सहित 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने निजी क्षेत्र के अस्पतालों में राष्ट्रीय औसत से कम संचालन किया है.

खत्म होगी उम्र की पाबंदी

भूषण ने कहा कि एईएफआई बहुत दुर्लभ है. हमारी केंद्रीय टीमें ऐसे सभी मामलों की जांच कर रही हैं. टीकाकरण अभियान पर टिप्पणी करते हुए डॉ. वीके पॉल, सदस्य, नीती आयोग ने कहा कि आने वाले दिनों में कोविड टीकों के लिए विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को पात्र लाभार्थियों की सूची में शामिल किया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि हम यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की कमी न होने पाए.

error: Content is protected !!