May 19, 2024

छत्तीसगढ़ : PM Modi का का दौरा, देंगे 6,350 करोड़ की नई रेल परियोजनाओं की सौगात

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर, 2023 को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री के देश भर में सम्पर्क में सुधार से रायगढ़ में सार्वजनिक कार्यक्रम में लगभग 6350 करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण रेल क्षेत्र परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने को प्रोत्सा हन मिलेगा. इन परियोजनाओं में चांपा से जामगा के बीच तीसरी रेल लाइन, पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन और अन्य परियोजनाएं शामिल है. रेल परियोजनाएं क्षेत्र में यात्रियों की आवाजाही के साथ-साथ माल ढुलाई को सुविधाजनक बनाकर सामाजिक-आर्थिक विकास को गति प्रदान करेंगी.

चांपा और जामगा रेलखंड के बीच 98 किलोमीटर लंबी तीसरी रेल लाइन का निर्माण करीब 796 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. नई रेल लाइनों से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा और पर्यटन एवं रोजगार दोनों के अवसरों में वृद्धि होगी.चाँपा से जामगा के बीच इस पूरे क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, जिनका लाभ इस लाइन के बनाने से इस क्षेत्र के लोगों को मिलेगा . कोसा, कांसा और कंचन की नगरी कहे जाने चांपा के कोसा सिल्क कारीगरों को नए बाज़ार से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा . कृषि उत्पादों को आसानी से बाज़ार से तक पहुंचाने के लिए यह लाइन वरदान साबित होगी .

पेंड्रा रोड से अनूपपुर के बीच तीसरी रेल लाइन 50 किमी लंबी है और इसका निर्माण लगभग 516 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. यह लाइन छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत नवगठित पेंड्रा-गौरेला-मरवाही जिले और मध्य प्रदेश के अनूपपुर के बीच रेल कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी, यातायात को और सुगम बनाएगी . यह क्षेत्र कृषि प्रधान आदिवासी बहुल क्षेत्र है, यहाँ के लोगो को इसका वृहद लाभ मिलेगा . यहाँ के कृषि उत्पाद जिसमें अन्न के साथ बागवानी एवं फलों की खेती शामिल है, इन्हें बाज़ार तक पहुचने के लिए यह लाइन सहायक सिद्ध होगीं . यह लाइन कोयले के परिवहन के लिए बेहद महत्वपूर्ण है . यह छत्तीसगढ़ से कटनी के रास्ते उत्तर एवं पश्चमी भारत तक जाने वाले महत्वपूर्ण रेल मार्ग का भी हिस्सा है . यह क्षेत्र अपनी धार्मिक तथा मनोरम प्राकृतिक पर्यटन स्थलों के लिए काफी प्रसिद्ध है . इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री अन्य परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version