May 11, 2024

CG : मां महामाया एयरपोर्ट पर हुआ हवाई सेवा का प्रारंभिक परीक्षण, रनवे पर हुई प्लेन लैंडिंग की टेस्टिंग

अंबिकापुर। सरगुजा संभाग के लोगों के लिए जल्द ही घरेलू हवाई सेवा का सपना पूरा होने वाला है। अम्बिकापुर मुख्यालय के दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट में गुरुवार को प्लेन से लैंडिंग टेस्टिंग की गई। इस दौरान नगरीय प्रशासन एवं जिला प्रभारी मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, खाद्य व नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री अमरजीत भगत की मौजूद रहे। रायपुर से आए कैप्टन पंकज जायसवाल ने बताया कि ये टेस्टिंग रनवे और एयरपोर्ट की फैसिलिटी को चेक करने के लिए की गई है। प्लेन लैंडिंग बहुत ही सुविधाजनक रही। उन्होंने रनवे में किए गए कार्य पर संतुष्टि जताई।

इस मौके पर जिला प्रभारी मंत्री डॉ. डहरिया ने कहा कि सरगुजा वासियों को दरिमा एयरपोर्ट से जल्द घरेलू हवाई सेवा मिलेगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सरगुजा से घरेलू हवाई सेवा सरगुजा की बहुप्रतीक्षित मांग रही है। आज दरिमा एरपोर्ट का प्रारंभिक परीक्षण शुरू हुआ है, अब जल्द ही दरिमा एयरपोर्ट से हवाई सेवा प्रारंभ होने की उम्मीद है। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने दरिमा एयरपोर्ट से हवाई सेवा की शुरुआत को सबसे बड़ी उपलब्धि बताया है। सरगुजा अंचल के लोगों को हवाई सेवा का बेसब्री से इंतजार था, जो जल्द ही खत्म होने वाला है। इस दौरान खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरुप्रीत सिंह बाबरा, श्रम कल्याण बोर्ड अध्यक्ष शफी अहमद, अनुसूचित जनजाति अध्यक्ष भानुप्रतापपुर सिंह, नगर निगम महापौर डॉ. अजय तिर्की, एसपी भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

नौ सीटर प्लेन से टेस्टिंग, उतरेगा 72 सीटर विमान
मां महामाया एयरपोर्ट का रनवे करीब 1920 मीटर का बनाया गया है, जिसमें नौ सीटर प्लेन लैंडिंग कराया गया। कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट का निर्माण बड़ा टेक्निकल काम होता है। रनवे पर प्लेन लैंडिंग टेस्टिंग सही रही है। कलेक्टर ने बताया कि जल्द ही डीजीसीए की टीम निरीक्षण करेगी, जिससे मां महामाया एयरपोर्ट प्वाइंट के आधार पर हवाई सेवा की लाइसेंस प्रक्रिया में मदद मिलेगी। इस एयरपोर्ट को 72 सीटर विमान को लैंड कराने के लायक बनाया गया है। आपातकाल में इससे भी अधिक क्षमता के विमान उतारे जा सकेंगे। अंबिकापुर से 32 सीटर प्लेन रायपुर तक चलाने की योजना है।

error: Content is protected !!
Exit mobile version