May 19, 2024

CG – किसानों को बेचे जा रहे अमानक खाद व कीटनाशक : कृषि केंद्रों की जांच में मिली खामियां, कार्रवाई के बजाए नोटिस देकर निभाई जा रही औपचारिकता….

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर में कृषि केंद्रों में नियमों के विरूद्ध खाद व कीटनाशक सहित अन्य उत्पाद बेचने बेचने का मामला सामने आया है। शुक्रवार को कृषि विभाग ने शहर व ग्रामीण क्षेत्र के पांच संस्थानों की जांच की, तब कई तरह की खामियां पाई गई। हालांकि, विभाग ने किसी संस्थान पर कार्रवाई नहीं की है और केवल नोटिस देकर औपचारिकता पूरी कर ली है।

दरअसल, नवपदस्थ कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कार्य भार ग्रहण करने के साथ ही कृषि विभाग के अधिकारियों को किसानों की समस्याओं पर ध्यान देने और उसका निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने किसानों को बीज, उर्वरक व कीटनाशक बेचने वाले कृषि केंद्रों की जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। जिसके बाद शुक्रवार को कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर पीडी हथेश्वर के साथ बीज निरीक्षक आरएस गौतम ने जिले के पांच कृषि केंद्रों का औचक निरीक्षण किया।

पांच केंद्रों में मिली खामियां
जांच के दौरान अफसरों की टीम ने मोपका के सेवा सहकारी समिति, शनिचरी बाजार में मेसर्स नवीन कृषि केन्द्र, मेसर्स गोयल कृषि केन्द्र, हरदीकला कके मेसर्स लक्ष्मी खाद भंडार, मेसर्स कौशिक कृषि केंद्रों की जांच की। इस दौरान उर्वरक लाइसेंस, स्टाक पंजी संधारण, कीटनाशक बिक्री रजिस्टर, स्टाक पंजी, मूल्य सूची नहीं लगाने सहित कई खामियां पाई गई।

केवल नोटिस देकर की खानापूर्ति
कलेक्टर झा के निर्देश पर कृषि विभाग के अफसर कृषि केंद्रों की जांच करने पहुंचे। इस दौरान दुकानों में कई खामियां भी मिली। जिस पर कृषि विभाग के अफसरों ने दुकानों को अलग-अलग नोटिस जारी करने की बात कही है, जिसमें उनके सेंटर का लाइसेंस निरस्त करने की चेतावनी दी गई है। साथ ही नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। अफसरों ने बताया कि फिलहाल, किसी दुकान संचालक पर कार्रवाई नहीं की गई है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version