May 19, 2024

CG – गुरूजी मन के हड़ताल : एकजुट हुए 5 शिक्षक संघ, 18 को करेंगे सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, जानें क्या है टीचर्स की मांगे..

रायपुर। 18 जुलाई और 31 जुलाई को शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले पांच संगठनों के शिक्षक अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करेंगे। आंदोलन को लेकर शिक्षक मोर्चा ने पिछले दिनों रायपुर में प्रेस के माध्यम से इसकी जानकारी मीडिया को दी थी। (CG Shikshak Sangh Ka Aandolan 2023) शिक्षकों की प्रमुख मांगो में सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर, क्रमोन्नति वेतनमान, पुरानी पेंशन सहित कुल 20 वर्ष की पूर्ण सेवा में पुरानी सेवा प्रदान करने की मांग शामिल है।

प्रेस वार्ता में बताया गया था कि सभी घटक संघ एकजुट हो जाएं। अपनी पूर्व सेवा की गणना, प्रथम नियुक्ति तिथि से लेने के लिए समन्वय बनाएं, प्रेस कांफ्रेंस के बाद मंत्रालय जाकर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव शिक्षा, सचिव वित्त व सामान्य प्रसाशन और डीपीआई को हड़ताल की सूचना देते हुए एलबी संवर्ग शिक्षकों की एक सूत्रीय मांग पूर्व सेवा की गणना कर सही वेतन निर्धारण करते हुए सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करने, क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान कर पुरानी पेंशन प्रदान करने एवं कुल 20 वर्ष की पूर्ण सेवा पर पुरानी पेंशन दिए जाने का ज्ञापन दिया गया।

इस एक सूत्रीय मांग को लेकर आंदोलन का निर्णय लेकर रूपरेखा तय की गई है। जिसके अंतर्गत 18 जुलाई को राजधानी रायपुर में एक दिवसीय जंगी प्रदर्शन किया जाएगा। मांगों की पूर्ति न होने की दशा में 31 जुलाई से सभी ब्लाकों और जिला मुख्यालय में अनिश्चितकालीन आंदोलन का निर्णय लिया गया है। मोर्चा के जिला संचालक अजय तिवारी ने बताया कि जनघोषणा पत्र में शिक्षकों की क्रमोन्नति, पुरानी पेंशन, वेतन विसंगति, पदोन्नति जैसे बड़े विषय को शामिल किया गया है, (CG Shikshak Sangh Ka Aandolan 2023) किन्तु अब तक निर्णय नहीं लिया गया है। शिक्षक संवर्ग का संविलियन किया गया है परंतु पूर्व सेवा की गणना नहीं करने से अपेक्षित लाभ नहीं मिल रहा है, शिक्षकों से किये गए वादे पूरे नहीं किये गए हैं, जिससे एलबी संवर्ग के शिक्षकों में भारी आक्रोश व्याप्त है।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!