May 18, 2024

हैदराबाद में अमित शाह, माधवी लता पर केस दर्ज : FIR में किशन रेड्डी, टी यमन सिंह और राजा सिंह का भी नाम

हैदराबाद। Lok Sabha Election: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ हैदराबाद में सिटी पुलिस ने केस दर्ज किया है। एफआईआर में हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र की उम्मीदवार के. माधवी लता, जी किशन रेड्डी, टी यमन सिंह और राजा सिंह सहित अन्य भाजपा नेताओं के नाम भी शामिल है। आरोप है कि अमित शाह के मंच पर बच्चे नजर आए थे। बच्चों का चुनावी रैली में उपयोग करने के लिए आदर्श आचार संहिता (MCC) का कथित उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है।

कांग्रेस नेता की शिकायत पर मामला दर्ज
हैदराबाद पुलिस ने यह मामला तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (TPCC) के उपाध्यक्ष निरंजन रेड्डी की शिकायत पर दर्ज किया। निरंजन रेड्डी ने दावा किया कि 1 मई को लालदावाजा से सुधा टॉकीज तक भाजपा की रैली में गृह मंत्री अमित शाह सहित कई भाजपा नेताओं ने हिस्सा लिया था। मंच पर शाह के साथ कुछ बच्चे भी नजर आए।

एचटी तेलुगु के अनुसार, रेड्डी ने आगे दावा किया कि उनमें से एक बच्चे को भाजपा के चुनाव चिन्ह के साथ भी देखा गया था। यह यह चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है। उन्होंने अपनी शिकायत के साथ मंच और उस पर मौजूद बच्चों की फोटो को बतौर सबूत पुलिस को सौंपा है।

चुनाव आयोग ने दिया था जांच का आदेश
चुनाव आयोग ने हैदराबाद पुलिस आयुक्त श्रीनिवास रेड्डी (हैदराबाद सीपी) को घटना की जांच करने का आदेश दिया। सीपी के आदेश पर साउथ जोन डीसीपी स्नेहा मेहरा ने जांच की और मामला दर्ज किया। मुगलपुरा पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस ने आईपीसी की धारा 188 (एक लोक सेवक द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया और आगे की जांच कर रही है।

क्या है चुनाव आयोग की गाइडलाइन?
दरअसल, चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की घोषणा करते हुए आदर्श आचार संहिता उल्लंघन को लेकर राजनीतिक दलों को सचेत किया था। स्पष्ट रूप से कहा था कि राजनीतिक दलों को चुनाव अभियानों में बच्चों का उपयोग करने से परहेज करना चाहिए। चुनाव आयोग ने कहा था कि यदि बच्चों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में किया गया तो जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी।

चुनाव आयोग ने चुनाव संबंधी किसी भी गतिविधि में बच्चों के उपयोग के संबंध में सख्त निर्देश जारी किए हैं। राजनीतिक दलों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी रूप में चुनाव प्रचार में बच्चों का उपयोग न करें। जैसे पोस्टर/पैम्फलेट का वितरण या नारेबाजी, प्रचार रैलियों, चुनावी बैठकों आदि में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा।

ओवैसी का मुकाबला कर रहीं माधवी लता
बीजेपी ने मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ हैदराबाद से माधवी लता को मैदान में उतारा है। हैदराबाद में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!