May 12, 2024

बैंक का एक फैसला : भारत में क्रैश हुए सोना और चांदी के दाम, देखें फ्रेश दाम

मुंबई। 14 जून को अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया. 15 महीने के बाद ऐसा पहला मौका था कि अमेरिकी फेड ने पॉलिसी रेट को स्थिर रखा, लेकिन भविष्य के लिए ऐसा बयान दे दिया कि दुनियाभर के गोल्ड बाजार में कोहराम मच गया. अमेरिकी फेड ने कहा कि भले ही हम इस बार ब्याज दरों में इजाफा नहीं कर रहे हैं, लेकिन इस साल के अंत तक फेड दो और बार ब्याज दरों में इजाफा करेगा. ताज्जुब की बात तो ये है कि साल 2024 में ब्याज दरें कम नहीं होने वाली हैं, या तो फेड का स्टांस स्टेबल रहेगा या फिर हॉकिश. जिसके बाद से अमेरिका से लेकर भारत के वायदा बाजारों में गोल्ड और सिल्वर प्राइस में गिरावट रुकने का नाम नहीं ले रही है. गोल्ड के दाम दो महीने के लोअर लेवल पर आ गए हैं.

अमेरिका में गोल्ड के दाम टूटे
दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी अमेरिका के वायदा बाजार में गोल्ड के दाम टूट रहे हैं. आंकड़ों के अनुसार कॉमेक्स पर गोल्ड फ्यूचर प्राइस 21 डॉलर प्रति ओंस सस्ता हो चुका है और दाम 1,948.20 डॉलर प्रति ओंस पर हैं. इसका मतलब है कि गोल्ड फ्यूचर की कीमत में एक फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं गोल्ड के स्पॉट के दाम पहले ही काफी नीचे आ चुके हैं. जो मौजूदा समय में 8 डॉलर प्रति ओंस कम होकर 1,935.08 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहे हैं.

सिल्वर की बात करें तो उसमें भी 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. आंकड़ों पर बात करें तो कॉमेक्स पर सिल्वर फ्यूचर 2.34 फीसदी की गिरावट के साथ 23.54 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है, जबकि सिल्वर स्पॉट के दाम 1.87 फीसदी की गिरावट के साथ 23.47 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. जानकारों की मानें तो आने वाले ​दिनों में और गिरावट देखने को मिल सकती है.

भारत में गोल्ड दो महीने के लोअर लेवल पर
वहीं दूसरी ओर भारत के वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत में गिरावट आ गई है. मौजूदा समय में गोल्ड प्राइस दो महीने के लोअर लेवल पर आ गए हैं. आंकड़ों पर बात करें तो गोल्ड के भाव वायदा बाजार में सुबह 9 बजकर 95 मिनट पर 443 रुपये की गिरावट के साथ 58,855 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि गोल्ड आज 59,210 रुपये पर ओपन हुआ था. 35 मिनट के कारोबारी सत्र के दौरान 58,836 रुपये पर भी चला गया. मई के महीने के सोने के दाम 62 हजार रुपये के बेहद करीब पहुंच गए थे.

चांदी के में करीब 1350 रुपये की गिरावट
वहीं दूसरी ओर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सिल्वर प्राइस क्रैश हो गए हैं. सुबह 35 मिनट के कारोबार में चांदी 1350 रुपये गिरावट के साथ 71,300 रुपये पर कारोबार कर रही है. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान 71,283 रुपये पर पहुंच गई थी. आज सिल्वर कमोडिटी मार्केट में 72,549 रुपये पर ओपन हुई थी. बीते कुछ समय से सिल्वर प्राइस में लगातार गिरावट देखने को मिली है. बीते एक महीने के कारोबार में चांदी में 5 हजार से रुपये से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जिसके और नीचे आने के आसार दिखाई दे रहे हैं.

error: Content is protected !!