May 2, 2024

अर्शदीप सिंह ने 2 LED Stump तोड़े, एक मैच की फीस से ज्यादा का किया नुकसान, कीमत में SUV खरीद सकते हैं!

नई दिल्ली। आईपीएल 2023 का 31वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया था. इस मैच का नतीजा भी आखिरी ओवर में आया. मुंबई को 6 गेंद में 16 रन की दरकार थी. पंजाब के लिए ये ओवर अर्शदीप सिंह फेंकने आए. लेकिन, अर्शदीप ने कमाल की गेंदबाजी की और पंजाब ने 5 बार की चैंपियन मुंबई को 13 रन से हरा दिया. आखिरी ओवर में अर्शदीप ने लगातार 2 गेंद में तिलक वर्मा और नेहल वेढ़रा को क्लीन बोल्ड किया और दोनों ही मौकों पर अर्शदीप की गेंद से मिडिल स्टम्प दो टुकड़े हो गया. अर्शदीप सिंह की यॉर्कर इतनी सटीक थी कि गेंद सीधा वहीं जाकर लगी जहां कैमरा लगाया गया था. स्टम्प पर गेंद लगते ही स्टम्प माइक भी हवा में उड़ गए.

अर्शदीप सिंह की इन दो गेंदों ने सिर्फ मुंबई इंडियंस को ही दर्द नहीं दिया, बल्कि आईपीएल की आयोजक बीसीसीआई को भी लाखों की चपत लगा दी. दरअसल, अर्शदीप ने अपनी यॉर्कर से जिस LED Stump को दो टुकड़े किया, उनकी कीमत जानकर आप भी दंग रह जाएंगे. एलईडी स्टम्प के एक सेट की कीमत 40 से 50 हजार डॉलर( 32 से 41 लाख रुपये) तक हो सकती है. हालांकि, कैमरा और जिंग बेल्स के साथ LED Stumps के सेट की कीमत ब्रांड, डिजाइन और दूसरे कई कारक के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. आमतौर पर कैमरा और जिंग बेल्स के साथ इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के एलईडी स्टम्प के एक सेट की कीमत 50 हजार डॉलर तक हो सकती है.

एक स्टम्प सेट की अधिकतम कीमत 40 लाख
उदाहरण के लिए जिंग सिस्टम, जिसमें LED Stumps, कैमरा और जिंग बेल्स का पूरा सेट होता है, उसकी अनुमानित कीमत 40 से 50 हजार डॉलर यानी भारतीय करेंसी में 32 से 40 लाख हो सकती है. कई और कंपनियां भी इस तरह के एलईडी स्टम्प बनाती हैं, जिसकी कीमत 5 से 20 हजार डॉलर (4 से 16 लाख रुपये) तक हो सकती है.

अर्शदीप की एक मैच की फीस 28 लाख
अर्शदीप सिंह को आईपीएल 2023 के लिए पंजाब किंग्स ने 4 करोड़ रुपये में रीटेन किया था. हर टीम इस सीजन में लीग स्टेज में 14 मैच खेलेगी और आईपीएल मैं हर मैच के हिसाब से फीस होती है. ऐसे में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में अर्शदीप की फीस करीब 28 लाख रुपये बनती है. ऐसे में उन्होंने दो स्टम्प तोड़कर अपनी मैच फीस से ज्यादा का नुकसान कर दिया और इतनी कीमत में तो भारत में एक अच्छी एसयूवी खरीदी जा सकती है.

कब स्टम्प कैमरा की हुई शुरुआत?
क्रिकेट में स्टम्प कैमरा के इस्तेमाल की शुरुआत 2008 में हुई थी. शुरुआत में एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी ने इसका आइडिया दिया था. पहली बार किसी प्रोफेशनल क्रिकेट मैच में स्टम्प कैमरा का इस्तेमाल 2008 में ही हुआ था. तब जोहानिसबर्ग में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे खेला गया था. इसके बाद से ही तकनीक में सुधार होता गया और स्टम्प माइक के साथ ही जिंग बेल्स भी इससे जुड़ गईं.

error: Content is protected !!