April 30, 2024

….और अब रायपुर में पेट्रोल से भी महंगा हो गया डीजल

रायपुर। देश में पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं। देशव्यापी बढ़ोत्तरी के चलते शनिवार को छत्तीसगढ़ में पेट्रोल की तुलना में डीजल की कीमत अधिक हो गई। राजधानी रायपुर में पेट्रोल 79.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.26 रुपये प्रति लीटर रहा वहीँ दूसरे जिलों में यह अंतर मालभाड़े के हिसाब से कुछ ज्यादा पैसो का हैं। 
विशेषज्ञों की माने तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अभी और तेजी होने के संकेत हैं। यह दूसरा मौका है जब डीजल का भाव पेट्रोल से अधिक हुआ है। दो साल पहले सितंबर 2018 में भी डीजल की कीमत पेट्रोल की तुलना में 40 पैसे अधिक हो गई थी। रायपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अखिलेश शर्मा ने बताया कि अनलॉक के बीते डेढ़ महीने में पेट्रोल 8.79 रुपये और डीजल 11.70 रुपये महंगा हुआ है।  इसका असर उपभोक्ताओं पर भी हो रहा हैं। 

डीजल का भाव अगर पेट्रोल से अधिक रहा तो आने वाले दिनों में डीजल वाहनों की मांग कम हो जाएगी। वैसे भी इन दिनों पेट्रोल वाहनों की तुलना में डीजल वाहनों की मांग में कमी देखी जा रही है। स्थिति को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियां बेहतर माइलेज और आकर्षक लुक के साथ पेट्रोल वाहन उतारने पर ज्यादा फोकस कर रही हैं।

प्रदेश में डीजल के पेट्रोल से महंगा होने से निश्चित रूप से डीजल की खपत कम होगी। उन क्षेत्रों से डीजल भरवाया जाएगा, जहां डीजल की कीमत सस्ती है। डीजल गाड़ियां फिर से मालभाड़े में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!