April 20, 2024

छत्तीसगढ़ में 15 अक्टूबर से खुलेंगे सभी नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व 1 नवंबर को खोला जाता है, लेकिन इस बार राज्य के सभी नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व को पर्यटकों के लिए 15 अक्टूबर से खोले जाने की योजना है. कोरोना काल में पर्यटकों के लिए वन विभाग के अफसर गाइडलाइन बनाने में जुट गए हैं। 

छत्तीसगढ़ में कांगेर वैली इंद्रावती गुरु घासीदास नेशनल पार्क के साथ 11 अभयारण्य है. इसके साथ ही उदंती सीता नदी अचानकमार, इंद्रावती तीन टाइगर रिजर्व है. छत्तीसगढ़ में पर्यटन के लिए हजारों की संख्या में दूसरे प्रदेशों के लोग यहां पहुंचते हैं. इस साल अच्छी बारिश होने के चलते वन विभाग के अफसरों द्वारा पर्यटकों की संख्या पहले से ज्यादा होने की बात कही जा रही है. हालांकि कोविड-19 के दौरान आने वाले पर्यटकों को और पर्यटन स्थलों के लिए नियमों को तैयार किया जा रहा है. साथ ही पर्यटन स्थलों में रुकने वाले पर्यटकों के लिए किस तरह की व्यवस्थाएं दी जाएंगी इस पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है.

एपीसीसीएफ वाइल्डलाइफ अरुण कुमार पांडे के मुताबिक देश में 1 अक्टूबर से नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए खोल दिए जाते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ में नेशनल पार्क और अभयारण्य 1 नवंबर से खोला जाता है. इस साल नेशनल पार्क टाइगर रिजर्व और अभयारण्य 1 नवंबर के बजाय 15 अक्टूबर से खोले जाने की योजना है. कोविड-19 को देखते हुए पर्यटकों के लिए पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ के दिशा-निर्देशन में गाइडलाइन तैयार की जा रही है.  

error: Content is protected !!