June 14, 2024

CG – डिप्टी रेंजर और फॉरेस्ट गार्ड पर डंडे- गुलेल से हमला : अवैध कब्ज़ा रोकने पहुंचे वन अमले पर अतिक्रमणकारियों ने बोला धावा

गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले से बड़ी खबर निकल कर आ रही हैं। जहाँ जिले के इचरादी में इंक्रोचमेंट की कार्रवाई करने गए वन विभाग के अमला पर अतिक्रमणकारियों के डंडा व गुलेल से हमला कर दिया. इस हमले में डिप्टी रेंजर और फॉरेस्ट गार्ड घायल हुए हैं।

उदंती सीतानदी अभयारण्य क्षेत्र में अतिक्रमण कर बसे लोगों के खिलाफ प्रशासन अभियान चला कर बेदखली की कार्रवाई लगातार की रही है. शुक्रवार को उपनिदेशक वरुण जैन के नेतृत्व में विभाग 5 फोकलेन मशीन लेकर कार्रवाई करने इचरादी पहुंची थी. कार्रवाई के दरम्यान ग्रामीणों ने डंडे व गुलेल से वन अमला पर हमला बोल दिया. इस हमले में डिप्टी रेंजर के पैर में तो फॉरेस्ट गार्ड के सर में गंभीर चोट आई है. घायलों को उपचार कराने भेजा दिया गया हैं.

इलाका संवेदनशील होने के कारण पुलिस इनके अभियान में साथ नहीं है. वन विभाग अपने 250 पुरुष व 20 महिला कर्मियों के साथ कार्रवाई में जुटी हुई है. क्षेत्र में 65 लोगों ने 200 हेक्टेयर से ज्यादा रकबे पर 50 हजार से ज्यादा पेड़ काट कर कब्जा किया है. कब्जा करने वाले ज्यादातर ओडिसा व बस्तर के हैं. अतिक्रमणकारी विभागीय कार्रवाई के विरोध में वन मंत्री के बंगले भी पहुंचे थे. लेकिन उन्हें उल्टे पांव लौटा दिया गया था।

error: Content is protected !!