June 14, 2024

Loksabha Election 2024 : चुनाव आयोग का कांग्रेस के कई उम्मीदवारों को नोटिस, क्या है आरोप?

चुनाव आयोग ने कांग्रेस के कई उम्मीदवारों को नोटिस भेजा है. पार्टी के इन प्रत्याशियों पर घर-घर गारंटी कार्ड बांटने का आरोप है. आयोग द्वारा भेजे गए नोटिस में धारा 171 (क्रिमिनल केस) को लगाने का जिक्र किया गया है. वहीं, कांग्रेस का आरोप है कि चुनाव आयोग आपराधिक धारा इस वजह से लगा रहा है, जिससे कि जीतने वाले नेता की सदस्यता खारिज कराई जा सके.

नईदिल्ली । देश में लोकसभा चुनाव के लिए पांचवें चरण की वोटिंग 20 मई को होगी. लेकिन उससे पहले कांग्रेस की मुश्किल बढ़ती दिख रही है. चुनाव आयोग ने कांग्रेस के कई उम्मीदवारों और नेताओ को नोटिस भेजा है. गारंटी कार्ड को घर-घर बांटने के मामले में देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी को नोटिस भेजा गया है. आयोग द्वारा भेजे गए नोटिस में धारा 171 (क्रिमिनल केस) को लगाने का जिक्र किया गया है.

चुनाव आयोग के मुताबिक, कांग्रेस के उम्मीदवार गारंटी कार्ड घर-घर बांट रहे हैं, इसलिए उनपर धारा 171 भी लगाई जाएगी. वहीं, कांग्रेस का आरोप है कि चुनाव आयोग आपराधिक धारा इस वजह से लगा रहा है, जिससे कि जीतने वाले नेता की सदस्यता खारिज कराई जा सके.

कांग्रेस अध्यक्ष को अलर्ट कर चुका है चुनाव आयोग
इससे पहले चुनाव आयोग कांग्रेस मल्लिकार्जुन खरगे को अलर्ट भी कर चुका है. दरअसल, खरगे ने मतदान आंकड़ों पर इंडिया गठबंधन के नेताओं को पत्र लिखा था. उन्होंने कहा था कि चुनाव आयोग की विश्वसनीयता अब तक के सबसे निचले स्तर पर है. इसपर चुनाव आयोग ने खरगे को ऐसे बयान देने से बचने की सलाह दी थी.

कांग्रेस प्रमुख ने इंडिया गठबंधन के नेताओं को एक पत्र लिखा था और दावा किया था कि चुनाव आयोग द्वारा जारी मतदान आंकड़ों में विसंगतियां थीं. उन्होंने एक्स पर पत्र साझा किया था और कहा था कि चुनाव आयोग की विश्वसनीयता अब तक के सबसे निचले स्तर पर है.

जवाब में चुनाव आयोग ने खरगे को लिखे एक पत्र में कहा, आपके बयान अनावश्यक और चुनावी कदमों की विश्वसनीयता पर भ्रम फैलाने के पक्षपातपूर्ण और जानबूझकर किए गए प्रयास को दर्शाते हैं. आयोग ने अपने पत्र में कहा कि खरगे ने ऐसे बयान दिए हैं जिसमें कोई सच्चाई नहीं है.

error: Content is protected !!