May 2, 2024

लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को Z कैटेगरी की सुरक्षा, जानें वजह

नईदिल्ली । देश के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को संभावित खतरों के मद्देनजर जेड श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा प्रदान की। सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीईसी कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को लगभग 40-45 सशस्त्र कमांडो की एक टुकड़ी तैनात करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

जांच एजेंसी ने सुरक्षा बढ़ाने की सिफारिश की थी
राजीव कुमार को जेड कैटगरी की सुरक्षा देने का फैसला आईबी की एक रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है। केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों की तरफ से तैयार की गई रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के लिए मजबूत सुरक्षा उपायों की सिफारिश की गई थी। देश भर में यात्रा के दौरान सशस्त्र कमांडो सीईसी कुमार के साथ रहेंगे। यह कदम सात चरणों में होने जा रहे आम चुनाव की तैयारियों के बीच उठाया गया है। आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होगा।

15 मई 2022 को बने थे मुख्य चुनाव आयुक्त

बता दें कि राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 15 मई 2022 को 25 वें मुख्य चुनाव आयुक्त का पदभार संभाला था। उन्हें एक सितंबर, 2020 को निर्वाचन आयोग में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।

error: Content is protected !!
Exit mobile version