April 28, 2024

WTC Points Table : टीम ​इंडिया ने एक साथ मारी इतने स्थानों की छलांग, ये टीमें रह गईं पीछे

World Test Championship 2025 point table update : टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहला मैच हारने के बाद शानदार कमबैक किया है। हैदराबाद में भी भारतीय टीम जीत के काफी करीब थी, लेकिन इंग्लैंड ने बाजी पलट दी थी। इस बार रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने पहले दिन से जो पकड़ बनाई, वो कभी छूटने नहीं दी। यही कारण रहा कि भारत ने इस मैच को 106 रन से जीतकर न केवल सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया है, वहीं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से अपनी खोई हुई कुर्सी वापस हासिल कर ली है। इस जीत से भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में लंबी छलांग लगाई है।

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन
आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो इस वक्त ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक इस सीजन में 10 मैच खेले हैं, इसमें से 6 में उसे जीत मिली है, वहीं 3 में हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ है। टीम इस वक्त 55.00 जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर बनी हुई है। इसके बाद अब दूसरे नंबर पर भारतीय टीम आ गई है।

टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में फिर से नंबर दो पर पहुंची
टीम इंडिया इंग्लैंड से हैदराबाद में पहला टेस्ट हारने के बाद सीधे नंबर 5 पर चली गई थी। उसका जीत प्र​तिशत 43.33 का ही रह गया था। लेकिन अब फिर से भारतीय टीम दूसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब हो गई है। भारत ने अब तक 6 मैच खेलकर उसमें से 3 जीते और दो हारे हैं। वहीं एक मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। भारतीय टीम का जीत प्रतिशत अब 52.77 का हो गया है, जो ऑस्ट्रेलिया से कुछ ही कम है। उम्मीद की जानी चाहिए कि अभी सीरीज के जो 3 और मैच बाकी हैं, उसमें अच्छा प्रदर्शन कर भारतीय टीम टॉप पर भी जाने की क्षमता रखती है।

इंग्लैंड की टीम की हालत खराब, जीत प्रतिशत और भी घटा
भारतीय टीम की जीत और अंक तालिका में आगे आने से साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड समेत बाकी टीमों को नुकसान हुआ है। साउथ अफ्रीका ने दो मैच खेलकर एक जीता और एक हार है। उनकी जीत का प्रतिशत 50 है। न्यूजीलैंड और बांग्लादेश ने भी दो दो मैच खेलकर एक जीता और एक हारा है, इसलिए उनकी जीत का प्रतिशत भी 50 का है। वहीं बात पाकिस्तान की करें तो उसकी हालत बहुत खराब है। पाकिस्तान टीम ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में जो 5 मुकाबले खेले हैं, उसमें से 2 में जीत और 3 में हार मिली है। उसकी जीत ​का प्रतिशत 36.66 का है। वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो उसकी हालत भी कम खराब नहीं है। हैदराबाद टेस्ट जीतकर इंग्लैंड की जीत का प्रतिशत जो बढ़कर 29.16 हो गया था, वो फिर से घटकर 25.00 का हो गया है। अब देखना होगा कि बाकी बचे मैचों में दोनों टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं।

error: Content is protected !!