April 20, 2024

शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन पर ध्यान देते हुए करें कार्य : डॉ. एस भारतीदासन

औद्योगिक पार्क में स्थानीय उत्पादों के पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग का कार्य करें, स्थानीय उत्पादों को सी-मार्ट में बिक्री के लिए भेंजे
आजीविका मूलक गतिविधियों को दें बढ़ावा, जिले में किए जा रहे नवाचार की प्रशंसा की, नवाचार को ले जाएं उच्च स्तर पर
10
वीं, 12वीं के लिए ऑनलाईन नि:शुल्क कोचिंग तथा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाईन कोचिंग को अध्ययन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए कहा
जिले के प्रभारी सचिव ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की
राजनांदगांव| मुख्यमंत्री, स्कूल शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं जिले के प्रभारी सचिव डॉ. एस भारतीदासन ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। सचिव डॉ. एस भारतीदासन ने कहा कि शासन की फ्लैगशिप योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन पर ध्यान देते हुए कार्य करें। उन्होंने कहा कि बड़े गौठानों को औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करते हुए अन्य छोटे गौठानों को जोड़कर वहां स्थानीय उत्पादों के पैकेजिंग एवं ब्रांडिंग का कार्य प्रारंभ करें। औद्योगिक पार्क में स्थानीय उत्पादों के पैकेजिंग के बाद सी-मार्ट में बिक्री के लिए भेंजे। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुसार गौठानों को औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित करते हुए वहां विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है। गौठान हमेशा सक्रिय रहना चाहिए और वहां विविध कार्य होते रहना चाहिए। जिससे समूह की महिलाओं की आमदनी बढ़ेगी। मसाला मशीन, मिनी राईस मिल, आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा दें। उन्होंने सी-मार्ट के माध्यम से समूह की महिलाओं के उत्पाद की बिक्री में प्रदेश में प्रथम आने पर सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी शासकीय विभाग आवश्यक सामग्री सी-मार्ट से क्रय करें। उन्होंने नरवा उपचार की जानकारी ली। गौमूत्र की खरीदी के बाद ज्यादा देर तक न रखें। इसके लिए पशुपालन विभाग समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दें। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में नरवा निर्माण से जल का स्तर बढ़ा है। इसके अंतर्गत गेबियन स्ट्रक्चर, परकोलेशन टैंक एवं अन्य जलीय संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है।
सचिव डॉ. एस भारतीदासन ने जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए तथा कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी से कहा कि एसडीओ और सब इंजीनियर को लक्ष्य देते हुए कार्य कराएं। ऐसे ठेकेदार जो ठीक तरह से कार्य नहीं कर रहे है उन्हें नोटिस दें इसके बाद भी सुधार नहीं आने पर अनुबंध निरस्त करें। ग्रामीण क्षेत्रों के बसाहटों में हैण्डपंप लगाने के निर्देश दिए। जहां आर्सेनिक युक्त पानी है वहां पानी की वैकल्पिक व्यवस्था कराएं। धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स के अंतर्गत मुख्यमंत्री प्राथमिक चिकित्सा किट की बिक्री बढ़ाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सभी डाक्टर्स को पर्ची में जेनेरिक दवाईयां लिखने के लिए प्रोत्साहित करें एवं जेनेरिक दवाईयों की बिक्री बढ़ाने के लिए कहा। सभी स्कूलों में अभियान चलाकर शिक्षकों की मॉनिटरिंग करने के लिए कहा। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता, पाठ्यक्रम की जानकारी एवं प्रतिदिन की गतिविधियों की जानकारी लें। बच्चों को किताब का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जनसामान्य को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चों तथा एनीमिक महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए ध्यान केन्द्रित करते हुए कार्य करें। उन्होंने जिले में किए जा रहे नवाचार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि 10वीं एवं 12वीं के बच्चों को दिए जा रहे नि:शुल्क कोचिंग तथा प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए दिए जा रहे नि:शुल्क कोचिंग को विद्यार्थियों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। कोचिंग को अध्ययन केन्द्र के रूप में विकसित करें। नालंदा के तर्ज पर यहां प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए लायब्रेरी को मजबूत बनाएं तथा इस नवाचार को उच्च स्तर पर ले जाएं। स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देते हुए उन्हें प्रश्नोत्तरी एवं अन्य माध्यमों से सक्रिय रखें। राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर लगाएं। उन्होंने कृष्ण कुंज योजना, नि:शुल्क गणवेश वितरण, हमर तिरंगा कार्यक्रम, चारागाह में नेपियर रोपण, धान के बदले अन्य फसल को बढ़ावा देने की प्रगति की जानकारी ली।
कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में नवाचार करते हुए विकेन्द्रीकृत जन चौपाल प्रारंभ किया गया है। अनुविभाग स्तर पर जन चौपाल होने से स्थानीय स्तर पर ही जनसामान्य की समस्याओं का निराकरण होने लगा है। उन्होंने बताया कि जिले में सभी कार्यालयों में प्रतिदिन प्रात: 10 बजे राष्ट्रगान होता है। जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में अपना दफ्तर-अपना घर अभियान चलाया गया है। जिसके अंतर्गत माह के तृतीय शनिवार को कार्यालयों की साफ-सफाई की जाती है। जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले के विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल ठाकुर, ओएसडी श्री जगदीश सोनकर, वन मंडलाधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, नगर निगम आयुक्त श्री आशुतोष चतुर्वेदी, जल संसाधन विभाग के मुख्य कार्यपालन अभियंता श्री राजेश गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, संयुक्त कलेक्टर श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम श्री अरूण वर्मा सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!