May 21, 2024

रोहित शर्मा से ऐसी उम्मीद नहीं थी, वर्ल्ड कप के बीच भारतीय कप्तान ने क्यों लिया ऐसा जोखिम?

file photo

पुणे। टीम इंडिया ने जिस अंदाज में वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत की है, उससे हर किसी को उम्मीद जगी है कि शायद 2011 से चला आ रहा खिताब का इंतजार इस बार खत्म होगा. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने तीनों मैच जीते हैं और फिलहाल टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है. खुद कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर वर्ल्ड कप में विस्फोटक बैटिंग कर रहे हैं और टीम की इस सफलता की सबसे अहम वजह भी साबित हुए हैं. ऐसे में टीम इंडिया और फैंस तो यही चाहेगी कि रोहित ऐसा ही कमाल करते दिखें लेकिन भारतीय कप्तान ने एक ऐसी हरकत कर दी है, जिस पर यकीन करना मुश्किल है, जो परेशान करने वाली है और जो किसी भी स्थिति में गैर-जिम्मेदाराना है.

वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. अहमदाबाद में ये मुकाबला 14 अक्टूबर को खेला गया था. इस मैच के बाद टीम इंडिया पुणे के लिए रवाना हो गई थी, जहां उसे 19 अक्टूबर को बांग्लादेश से भिड़ना है. अब इस मैच से पहले 4 दिन का गैप था और ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा कुछ वक्त के लिए अपने घर मुंबई रवाना हो गए थे. रोहित मंगलवार 17 अक्टूबर को ही टीम के साथ पुणे में जुड़े. यहीं पर परेशान करने वाली खबर आई है, जिसने हैरान किया है.

तेज रफ्तार से ड्राइविंग और चालान
पुणे मिरर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई से पुणे आते वक्त एक्सप्रेसवे पर रोहित शर्मा का 3 बार चालान हुआ. रोहित शर्मा अपनी नीली रंग की लैम्बॉर्गिनी कार से पुणे पहुंचे थे. रिपोर्ट के मुताबिक उनका ये चालान ओवरस्पीडिंग के कारण हुआ है. यानी तय सीमा से ज्यादा तेज कार चलाने के कारण उनका ये चालान हुआ. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि रोहित की कार की रफ्तार इस दौरान करीब 200 से 215 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंची थी.

गैर-जिम्मेदाराना है रोहित की हरकत
रोहित की यही हरकत उनको गैरजिम्मेदाराना बनाती है और उनके तरीके पर सवाल खड़ा करती है. सवाल ये कि क्यों भारतीय कप्तान इतनी तेज कार चला रहे थे? वो सिर्फ टीम इंडिया के कप्तान नहीं हैं, बल्कि भारत के एक बड़े आइकन भी हैं, जिनसे युवा प्रभावित और प्रेरित होते हैं. ऐसे में अगर उनके साथ कुछ भी अनहोनी होती तो ये देश के लिए बड़ी क्षति होगी. अगर तेज रफ्तार कारण के साथ कोई भी दुर्घटना होती और उसमें रोहित को खंरोच भी आती, तो ये वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए भी नुकसानदायक हो सकता था.

भूल गए पंत का हाल?
एक बार के लिए वर्ल्ड कप को भूल जाइए, क्योंकि ये फिर भी उतना अहम नहीं है, जितना किसी की भी जान है. रोहित की ये हरकत इसलिए भी परेशान करने वाली है और सवाल खड़े करती है क्योंकि पिछले साल सड़क हादसे में देश को बड़ा नुकसान होने से बच गया था. एक साल भी नहीं बीता, जब स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत एक्सीडेंट में बाल-बाल बचे थे. 30 दिसंबर 2022 को हुई उस घटना के दौरान पंत भी खुद कार चला रहे थे और रफ्तार के कारण उनका भी एक्सीडेंट हुआ था. ऐसे में रोहित को इसका भी ध्यान रखना चाहिए था.

अगर रोहित खुद कार नहीं चला रहे थे, उनका ड्राइवर या कोई और उनके लिए ड्राइव कर रहा था, तब भी रोहित को इसे लेकर सतर्क करना चाहिए था. ऐसे में टीम मैनेजमेंट और बीसीसीआई को कप्तान रोहित से बात करनी चाहिए और इस तरह की हरकत को न दोहराने की हिदायत देनी चाहिए.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!
Exit mobile version