April 30, 2024

पानी समझकर शराब पी गईं गायें, फिर जो हुआ उसे जान दंग रह गए लोग…

दतिया। आमतौर पर ये एखने को मिलता है कि ज़हरीली या अधिक शराब पीने से लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश के दतिया जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. दतिया ने गायों ने शराब पी ली. शराब पीने से पांच गायों की मौत हो गई. जबकि कई गाय नशे में धुत हो गईं. ये मामला चर्चा का विषय बना हुआ है.

मामला दतिया (Datia) जिले के इंदरगढ़ का है. बताया जा रहा है कि यहाँ एक अवैध शराब बनाने का अड्डा है. अवैध शराब बनाने वालों ने शराब सड़क पर फैला दी. ये शराब गड्ढों में भर गई. यही शराब आसपास घूम रहीं गायों ने पी ली. इसके कुछ देर बाद ही कई गायों की हालत बिगड़ गई तो कई नशे में आ गईं. 

ये शराब पीने से पांच गायों की मौत हो गई. जबकि कई गाय जो शराब के नशे में आ गईं, उन्होंने लोगों को मारना और दौड़ाना शुरू कर दिया. इससे कई लोग परेशान हुए. अफरातफरी का माहौल रहा. इधर, गायों की मौत की खबर लगते ही लोग सड़कों पर भी उतर आये. कांग्रेस और बीजेपी ने नेताओं ने प्रदर्शन करते हुए जिम्मेदारों पर कार्रवाई की मांग की है  

गांववालों का आरोप है कि गायों के मौत के पीछे प्रशासन जिम्मेदार है। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ दिन पहले आबकारी विभाग और पुलिस ने एक अवैध शराब बनाने वाले एक डेरे पर कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में नकली शराब पकड़ी थी। इस दौरान एक शराब भट्टी तोड़ दी गई थी और उसमें पक रही कच्ची शराब को जब्त करने की बजाय वहीं जमीन पर बहा दिया गया था। गांव वालों का आरोप है कि इसी बहा दी गई शराब को पीने से गांव की गायों का ये हाल हुआ है।

मामले पर जिला पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जी दास ने कहा, ‘जिले के इंद्रगढ़ इलाके में स्थित कंजर बस्ती में शुक्रवार को पुलिस और आबकारी विभाग की जॉइंट टीम ने छापेमारी की थी। टीम ने सैकड़ों लीटर अवैध शराब बरामद की थी और इन्हें मौके पर नष्ट कर दिया। इसी दौरान करीब 20 गायों ने शराब पी ली और वे बीमार पड़ गईं। इनमें से तीन गायों की शनिवार को मौत हो गई तो दो ने रविवार को दम तोड़ दिया। पोस्टमॉर्टम के बाद शवों को दफना दिया गया है। 15 गायों का इलाज चल रहा है।’

error: Content is protected !!