May 5, 2024

बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्चे की नहीं होगी टेंशन, सुकन्या समृद्धि में मंथली करें इतना निवेश और पांए 50 लाख

रायपुर। हर पिता अपनी बेटी की पढ़ाई और शार्दी में होने वाले खर्च को लेकर चिंतित रहता है। इसके लिए वह अपनी बचत का पैसा अलग-अलग निवेश योजना में निवेश करता है। अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं तो यह चिंता होना लाजमी है। हालांकि, आप समय के साथ प्लानिंग कर आसानी से अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। यह आप सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर आसानी से कर सकते हैं। अब सवाल उठता है कि अगर आप अपनी बेटी के लिए 50 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं तो कितनी रकम मंथली निवेश करना होगा। आइए आपके इस सवाल का जवाब हम देते हैं।

मंथली कितना जमा करना होगा?
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के अनुसार, अगर आप सालाना 1,11,400 रुपये 15 साल तक जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको लगभग 50 लाख रुपये से अधिक की आय होगी। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि एसएसवाई पर आपको सालाना 8% की दर से ब्याज मिले। अब सवाल उठता है कि मंथली कितना जमा करना होगा। तो बता दें कि आपको 50 लाख पाने के लिए मंथली 9,283 रुपये और हर दिन 305 रुपये जमा करना होगा। ऐसे में अगर मान लेते हैं कि आपकी बेटी की उम्र अभी 5 साल है तो जब वह 21 साल की होगी तो आपको 50 लाख रुपये से अधिक प्राप्त होंगे।

न्यूनतम 250 रुपये जमा के साथ SSY खोलने की सुविधा

आप न्यूनतम 250 रुपये जमा के साथ SSY जमा राशि खोल सकते हैं। अधिकतम जमा राशि 1.5 लाख रुपये है। ध्यान रखें कि खाता खोलने की तारीख से 15 साल तक जमा करना अनिवार्य है, अन्यथा खाता ‘डिफॉल्ट’ के अंतर्गत चला जाएगा। आप उस खाते को प्रति वर्ष 50 रुपये के जुर्माने के साथ पुनः शुरू कर सकते हैं। आपको जमा राशि परिपक्व होने यानी 15 वर्षों के बाद कोई जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा।

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!