June 2, 2024

लोकसभा चुनाव के लिए सर्वे : CG में आज हुए इलेक्शन तो BJP-कांग्रेस को मिल सकते हैं इतने फीसदी वोट?

रायपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा इस बार एक एक सीट पर फोकस कर रही हैं। इसीलिए उनके रणनीतिकार दिन रात पूर्ण बहुमत की गुणाभाग में लगे हुए हैं। छत्तीसगढ़ में आने वाले समय में विधानसभा के चुनाव होने है. विधानसभा चुनावों के कुछ महीनों बाद ही अगले साल 2024 में यहां लोकसभा चुनावों का भी शोर सुनाई देगा. ऐसे में आने वाले दोनों ही चुनावों को देखते हुए तमाम पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. वहीं सर्वे एजेंसिया भी विधानसभा के साथ- साथ अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के सर्वे में भी जुट गई हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर ऐसा ही एक सर्वे टाइम्स नाउ हिन्दी की तरफ से किया गया है.

टाइम्स नाउ हिन्दी के सर्वे में ये दावा
इस सर्वें में छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों को लेकर एक अनुमान बताया गया कि इन 11 सीटों अगर मौजूदा परिस्थिति में चुनाव हुए तो भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janta Party) और कांग्रेस (Congress) में से किसे ज्यादा फायदा होगा. टाइम्स नाउ हिन्दी के सर्वे में दावा किया गया है कि अगर मौजूदा हालात में चुनाव हुए तो बीजेपी और कांग्रेस के वोट शेयर में ज्यादा फर्क नहीं रहेगा. अगर आज लोकसभा चुनाव हों तो बीजेपी को यहां 47.90 फीसदी और कांग्रेस को 44.70 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं 7.40 फीसदी वोट अन्य के खातों में जा सकते हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 51.4 फीसदी वोट मिले थे
बता दें 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 51.4 फीसदी वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट मिले थे. वहीं उससे पहले 2014 में हुए लोकसभा चुनाव की बात की जाए तो इसमें बीजेपी को 49.6 फीसदी, कांग्रेस को 39.09 फीसदी वोट मिले थे. वहीं 2019 में दोनों पार्टियों को मिली सीटों की बात की जाए तो बीजेपी को इस चुनाव में 11 में से 9 सीटें हासिल हुई थी.

वहीं काग्रेंस के खाते में 11 सीटों में से सिर्फ 2 सीटे आई थीं. वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 11 में से 10 सीटें हासिल की थीं. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 1 सीट आई थी.

error: Content is protected !!