April 30, 2024

शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट, सेंसेक्स 900 अंकों से ज्यादा टूटकर 73,300 तक फिसला

मुंबई। Stock Market Opening: ग्लोबल बाजारों से आ रहे चिंताजनक संकेतों का असर भारतीय बाजार की ओपनिंग पर देखा जा रहा है. शेयर बाजार की प्री-ओपनिंग में एनएसई निफ्टी में तो 700 अंकों की गिरावट देखी जा रही थी और बीएसई सेंसेक्स 3450 अंकों से भी ज्यादा टूटकर कारोबार कर रहा था. साफ तौर पर ईरान-इजरायल तनाव का असर वैश्विक बाजारों पर देखा जा रहा है और मार्केट में एफआईआई का सेंटीमेंट निगेटिव है. हालांकि बाजार जोरदार गिरावट पर खुला लेकिन निचले स्तरों से खरीदारी भी आने लगी थी जिसके दम पर बाजार कुछ-कुछ रिकवर होता दिखा है.

कैसी रही बाजार की ओपनिंग
बीएसई सेंसेक्स में 929.74 अंकों या 1.25 फीसदी की गिरावट के साथ 73,315 के लेवल पर ओपनिंग देखी गई है. एनएसई के निफ्टी में 180.35 अंक या 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ 22,339 पर कारोबार की ओपनिंग हुई है. बैंक निफ्टी में भी खासी गिरावट के बाद कारोबार की शुरुआत हुई है जिसमें इसके सभी 12 बैंक शेयर गिरावट के साथ ही कारोबार करते दिख रहे हैं. सबसे ज्यादा नीचे पीएनबी का शेयर है जो 2.48 फीसदी टूटकर कारोबार कर रहा है.

सेंसेक्स में गिरावट की लाली छाई
बीएसई सेंसेक्स में गिरावट की लाली छाई हुई है और 30 में से सिर्फ 3 शेयर तेजी पर हैं और 27 शेयरों में गिरावट बनी हुई है. टीसीएस, नेस्ले, एचसीएल टेक के शेयरों में बढ़त देखी जा रही है. टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, एसबीआई, एनटीपीसी, पावरग्रिड के शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखी जा रही है.

निफ्टी के केवल 4 शेयर तेजी पर
निफ्टी के 50 में से 46 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं और केवल 4 शेयर तेजी के दायरे में बमुश्किल बने हुए हैं. हिंडाल्को, ओएनजीसी, टीसीएस और नेस्ले के शेयर सिर्फ तेजी के साथ ट्रेड कर रहे हैं और बाकी सभी शेयरों में कमजोरी का लाल निशान हावी है.

बाजार की प्री-ओपनिंग में भयंकर गिरावट
घरेलू शेयर बाजार की प्री-ओपनिंग में शेयर बाजार में भयंकर गिरावट देखी गई है. प्री-ओपनिंग के समय सेंसेक्स में 2216 अंक या 2.99 फीसदी की जोरदार गिरावट के साथ 72028 के लेवल पर ट्रेड देखा जा रहा था. वहीं एनएसई का निफ्टी 249.20 अंक या 1.11 फीसदी फिसलकर 22270 पर बना हुआ था.

एशियाई बाजारों में जोरदार गिरावट
एशियाई बाजारों में भी चौतरफा गिरावट देखी जा रही है. कोस्पी, हैंगसेंग, शंघाई कंपोजिट, निक्केई सभी में कमजोरी का लाल निशान हावी है. ईरान-इजरायल तनाव और क्रूड में तेजी का असर एशियाई बाजारों पर निगेटिव असर डाल रहा है.

मुख्य खबरे

error: Content is protected !!